रेस्क्यू ऑपरेशन / आंदोलन की चेतावनी के बाद धारा -144 लागू, कुएं में गिरे युवक की तलाश चौथे दिन भी जारी

Rescue operation continues for fourth day to find a young man who fell in a well
X
Rescue operation continues for fourth day to find a young man who fell in a well

  • रिछा गांव में मंगलवार सुबह कुआं धंसने से युवक शंभूलाल मेघवाल उसमें गिर गया था
  • प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने दी थी चक्काजाम की चेतावनी 

दैनिक भास्कर

Sep 06, 2019, 11:36 AM IST

मंदसाैर. मंगलवार सुबह कुएं में गिरे व्यक्ति काे निकालने के लिए जारी रेस्क्यू के बीच क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है। आस्का लाइट हाेने के बाद भी रात में रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चल पाने के कारण गुस्साए ग्रामीणों ने प्रशासन पर लापरवाही का अारोप लगाते हुए शुक्रवार को पिपलिया मंडी हाईवे पर चक्काजाम की चेतावनी दे थी, जिसके बाद मंदसौर कलेक्टर ने यह आदेश दिए।

 

मंगलवार सुबह करीब 7 बजे रिछा में कुआं धंसने से युवक शंभूलाल मेघवाल उसमें गिर गया था। पहले दिन दोपहर बाद प्रशासन का अमला सक्रिय हुआ। ग्रामीणों ने आसपास से बिजली मोटरें एकत्र कर पानी को तोड़ने का काम शुरू कर दिया था। दोपहर बाद एक जेसीबी व एक पोकलेन से मिट्‌टी निकालने का काम शुरू किया। देर रात तक एक पोकलेन और बुलवाई। रात को प्रशासन कुछ ना कुछ बहाने बनाकर रेस्क्यू ऑपरेशन को बंद कर रहा है। बुधवार रात को जेसीबी व पोकलेन के चालकों के थकने व अन्य चालक की व्यवस्था नहीं होने पर रेस्क्यू ऑपरेशन को बंद कर दिया। जबकि रात को रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए होमगार्ड के पास विशेष आस्का लाइट की सुविधा भी है। इससे चारों तरफ 500 मीटर के एरिया में रोशनी होती है।

 

इधर, माैके पर 8 से अधिक किसानों की निजी मोटरें पानी ताेड़ने में लगी थीं जो निरंतर चलने से जल चुकी हैं। प्रशासन ने मंदसौर से 2 व नारायणगढ़ से एक माेटर बुलवाई जो दम नहीं भर पा रही है। जिम्मेदार माैके पर जमीन धंसने की बात कह रहे हैं। इससे समस्या अधिक हो रही है। गुरुवार शाम तक प्रशासन ने मशीनों के माध्यम से कुएं को लगभग 50 फीट से अधिक गहरा एवं 100 फीट से अधिक चौड़ा कर दिया। जिला प्रशासन ने गुरुवार शाम को 7.45 बजे रेस्क्यू ऑपरेशन बंद कर दिया। इससे ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ गया। ग्राम के कृष्णपालसिंह सिसौदिया ने बताया कि प्रशासन लापरवाही कर रहा है, कलेक्टर अब तक नहीं पहुंचे। 

 

लगातार रेस्क्यू करवाया जा रहा है। युवक को तलाशने में जो भी संभव हो सकता है वह कर रहे हैं। आगे खुदाई का कार्य जारी रखा जाएगा। उच्च अधिकारियों का भी मार्गदर्शन लिया जा रहा है।

 

रोशनी पाटीदार, एसडीएम मल्हारगढ़

 

आस्का लाइट से प्रकाश हो सकता है, लेबर भी अतिरिक्त लगाई जा सकती है, लेकिन ऐसी कोई समस्या नहीं है। कुएं के आसपास की जमीन पोली होने की वजह से वह धंस रही है साथ ही पानी भी बहुत निकल रहा है। रात को रेस्क्यू ऑपरेशन को नहीं चला सकते, रात को जमीन धंसने पर और भी लोगों की जान को खतरा हो सकता है।

 

मनोज पुष्प, कलेक्टर, मंदसाैर

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना