--Advertisement--

50 सालों से इसे सुरंग समझने की गलती कर रहे थे लोग

इंग्लैंड के डार्टमूर में एक जगह चर्चा का विषय बनी हुई है। लगभग 50 सालों से लोग इसे सुरंग समझने की ही गलती करते रहे थे,...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:20 AM IST
इंग्लैंड के डार्टमूर में एक जगह चर्चा का विषय बनी हुई है। लगभग 50 सालों से लोग इसे सुरंग समझने की ही गलती करते रहे थे, लेकिन हाल ही में इस जगह को खरीदने वाले नील वरेल नामक शख्स इसके नीचे मौजूद सच्चाई सामने लाए हैं।

इ स जमीन को खरीदने वाले नील वरेल ने बताया कि उन्होंने भी इसे शुरुआत में सुरंग समझा था पर जब वे पहले बार इसके अंदर गए तो हैरान रह गए। जमीन के नीचे 100 फीट से भी ज्यादा की जगह में भारी-भरकम मशीनें लगी हुई थीं। उन्हें बताया गया कि ये जमीने के नीचे लगे वॉटर फिल्टर्स थे, जिससे पूरे इलाके को पानी पहुंचाया जाता था। ताज्जुब की बात थी कि किसी को भी इसकी जानकारी नहीं थी।

पहाड़ों से आता था पानी

इस प्लांट को ऐसे डिजाइन किया गया था कि यहां आसपास के पहाड़ों से पानी रिसकर जमीन के नीचे मौजूद दो भीमकाय टैंकों में जमा होता था। इसके बाद फिल्टर्स की मदद से इसे पीने लायक बनाकर आसपास के क्षेत्र में सप्लाई किया जाता था। लेकिन 1960 में इसे किसी वजह से बंद कर दिया गया और तब से ये वीरान पड़ा हुआ था। इसकी असलियत से अंजान लोग इसे सुरंग या गुफा का रास्ता समझते थे।

अब सिर्फ 25 लाख में बिक रही ये जमीन

इसे खरीदने वाले शख्स नील ने बताया कि उन्होंने इस जमीन और अंडर ग्राउंड प्लांट को इसलिए खरीदा था, क्योंकि वे यहां एक अंडरग्राउंड होटल बनाना चाहते थे, लेकिन अब उन्होंने अपने फैसले को बदल लिया है। अब नील इसे 28 हजार पाउंड (करीब 25 लाख रुपए) की मामूली कीमत पर बेचना चाहते हैं।