• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Rau News
  • आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर 4 मार्च से जिम्बाब्वे में
--Advertisement--

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर 4 मार्च से जिम्बाब्वे में

इंग्लैंड में 2019 में होने वाले 12वें वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप का क्वालिफायर टूर्नामेंट जिम्बाब्वे में 4 मार्च से खेला...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 05:10 AM IST
इंग्लैंड में 2019 में होने वाले 12वें वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप का क्वालिफायर टूर्नामेंट जिम्बाब्वे में 4 मार्च से खेला जाएगा। इसमें दो बार की पूर्व वर्ल्ड चैंपियन विंडीज समेत 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी। यह पहला मौका है जब क्वालिफायर टूर्नामेंट में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन टीम हिस्सा ले रही है।

हाल ही में आयरलैंड और अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा मिला है। इस तरह क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में टेस्ट स्टेटस रखने वाली चार टीमें खेल रही हैं। ऐसी दो अन्य टीमें विंडीज और जिम्बाब्वे की हैं। इस तरह टेस्ट खेलने वाली दो टीमों का वर्ल्ड कप से बाहर होना तय है। यह भी आईसीसी वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा। वेस्टइंडीज ने जेसन होल्डर की कप्तानी में अपनी सबसे संभव मजबूत टीम उतारी है। हालांकि, हाल-फिलहाल उसका प्रदर्शन जिस तरह डावांडोल रहा है, यह कहना मुश्किल है कि वह वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर पाएगी या नहीं।

दो बार वर्ल्ड चैंपियन रहा विंडीज खेलेगा क्वालिफाइंग टूर्नामेंट, दो टेस्ट प्लेइंग नेशन होंगे वर्ल्ड कप से बाहर

गेल के नाम 22 शतक, क्वालिफायर खेलने वाले सबसे सफल क्रिकेटर

विंडीज के क्रिस गेल इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे खिलाड़ियों में सबसे सफल रहे हैं। वनडे में उनके नाम 9420 रन और 22 शतक शामिल हैं।

27 साल में सबसे कम टीमें होंगी इस बार के वर्ल्ड कप में, 1992 में खेली थीं सिर्फ 9 टीमें

वर्ल्ड कप-2019 में सिर्फ 10 टीमें होंगी। 1992 के बाद यह पहला मौका है, जब वर्ल्ड कप में इतनी कम टीमें होंगी। 1992 में ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद हुए छह वर्ल्ड कप में 12, 14 या 16 टीमें खेलीं। पर इस बार आईसीसी ने टीमें घटा दीं। ऐसा एकतरफा मुकाबलों से बचने के लिए किया गया। इंग्लैंड ने मेजबान होने के नाते क्वालिफाई किया। वहीं आईसीसी रैंकिंग की टॉप-7 टीमों भारत, ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश को सीधा प्रवेश मिला। आखिरी दो स्थान के लिए क्वालिफाइंग टूर्नामेंट हो रहा है।

पहले बांग्लादेश में होना था टूर्नामेंट का आयोजन: वर्ल्ड कप क्वालिफायर टूर्नामेंट का आयोजन पहले बांग्लादेश में किया जाना था। आईसीसी को उम्मीद थी कि बांग्लादेश डायरेक्ट क्वालिफाई नहीं कर पाएगा। हालांकि इस एशियाई देश ने टॉप-8 में रहते हुए वर्ल्ड कप में डाइरेक्ट एंट्री हासिल की। फिर जिम्बाब्वे को मेजबानी मिली।

फॉर्मेट: 10 में से टॉप-6 टीमें खेलेंगी सुपर-6




4 टीमों को मिलेगा 4 साल के लिए वनडे स्टेटस