--Advertisement--

राजस्थान ने 4% वैट कम किया, महाराष्ट्र, पंजाब...

राजस्थान ने 4% वैट कम किया, महाराष्ट्र, पंजाब... उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने तेल की कीमतों...

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 05:11 AM IST
राजस्थान ने 4% वैट कम किया, महाराष्ट्र, पंजाब...

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने तेल की कीमतों को कम करने के संकेत दिए हैं। वहीं कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने कहा कि पंजाब और कर्नाटक में जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होंगी।

पेट्रोल 12 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर और महंगा हुआ : पेट्रोल 12 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर और महंगा होने के साथ रविवार को दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। कांग्रेस के नेता अजय माकन ने कहा कि 2014 से अब तक पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 211.7 प्रतिशत और डीजल पर 433 प्रतिशत बढ़ चुकी है। 2014 में पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 9.2 रुपए और डीजल पर 3.46 रुपए प्रति लीटर थी, जो अब बढ़कर 19.48 रुपए और 15.33 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

चुनावी तीर्थ के घाट-घाट पर मंडराते वोटों के मौसमी पंडे...

भगवान-अल्लाह भी हंसता होगा जब इन्हें ज़माने भर का खून चूसकर अपने दरवाज़े पर वोटरों का चरणामृत चखते देखता होगा, कि पट्ठो कर कुछ भी लो, इस बार जनता तुम्हारे सारे बही-खाते तुम्हारे चाय के लिए मीथेन निकलने वाले नालों में बहाकर तुम्हारे कूड़े के ढेर में तब्दील मुहल्ला अस्पताल में तुम्हें ही जमा कराएगी! जनार्दन को पता है कि जनता को सब पता है, बस वो सही वक़्त का इंतज़ार करती है, जैसे योगेश्वर कृष्ण ने शिशुपाल की सौवीं गाली का किया था! चलता हूं एक नेताजी की तीर्थयात्रा सेट करनी है तब तुम जमनाप्रसाद उपाध्याय का मुक्तक सुनो, महाकवि यूं ही हिंदी-हिंदुस्तान के काम में जुटे रहो-

नदी के घाट पर भी अगर सियासी लोग बस जाए,

तो प्यासे होंठ एक-एक बूंद पानी को तरस जाए।

गनीमत है कि मौसम पर हुकूमत चल नहीं सकती,

नहीं तो सारे बादल इनके खेतों में बरस जाए....’

सफाई का नया स्तर छूने के लिए बड़ा कदम; गीले...

हर दिन 1100 मीट्रिक टन कचरा, इसमें 77 टन प्लास्टिक वेस्ट -निगम अभी हजार से 1100 मीट्रिक टन कचरा प्रतिदिन लेता है। इसमें 500 टन गीला और 600 टन सूखा कचरा होता है। कचरे में प्लास्टिक वेस्ट कुल 7 प्रतिशत रहता है जो करीब 77 टन होता है। निगम के साथ रहवासियों की भी परेशानी थी कि प्लास्टिक में गीला कचरा घर में तो भर लेते थे, लेकिन बाद में उसे सूखे कचरे के बॉक्स में डालना पड़ता था। बायो-डिग्रेडेबल वेस्ट के लिए कचरा गाड़ी में पीछे एक कोठी बनी हुई है।

मिलेंगे 60 से 65 अंक, रैग पिकर्स को भी होगा फायदा - निगम अभी जो प्लास्टिक वेस्ट इकट्ठा करके ले जाता है, उसे ट्रेंचिंग ग्राउंड में पन्नी बीनने वाले (रैग पिकर्स) 4 से 5 श्रेणी में छांटते हैं। इसके इन्हें 5 से 40 रुपए किलो तक के मिलते हैं। इस प्रक्रिया में 400 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है। अब घर से ही प्लास्टिक अलग-अलग जाएगी तो इन्हें भी परेशानी कम होगी, वहीं निगम को अगली रैंकिंग में कचरा सेग्रिगेशन के 65 अंक पूरे मिल पाएंगे। मेयर मालिनी गौड़ के मुताबिक, जनता ने खासकर महिलाओं ने काफी सहयोग किया है, उम्मीद है आगे भी पूरा सहयोग मिलेगा। इसी से हम प्लास्टिक का उपयोग भी कम कर पाएंगे।

मोदी ने दिया ‘अजेय भारत, अटल भाजपा’ का नारा; महागठबंधन का नेतृत्व अस्पष्ट, नीयत भ्रष्ट...

छोटे दल भी कांग्रेस का नेतृत्व स्वीकार करने को तैयार नहीं है। खुद कांग्रेस के भीतर भी नेतृत्व स्वीकार नहीं किया जा रहा है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा- दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि जो पार्टी सत्ता में विफल रही, वह विपक्ष में भी विफल हो गई। वह झूठे आरोप दोहरा रहे हैं। झूठ गढ़ना उनकी आदत बन गई। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें तर्कों और तथ्यों के आधार पर कांग्रेस के झूठ को बेनकाब करना चाहिए। मोदी ने कहा कि उन्हें अगले चुनाव में कोई चुनौती नहीं दिख रही है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोदी के भाषण की जानकारी दी।

अमित शाह बोले- अगले 50 साल तक सत्ता में रहेगी भाजपा- 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत पर भरोसा जताते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी अगले 50 साल तक देश में शासन करेगी। उन्होंने कहा कि 2019 में भाजपा अपने प्रदर्शन के दम पर जीतेगी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह आकलन घमंड में नहीं किया जा रहा, बल्कि केंद्र सरकार के कार्यों और उपलब्धियों के आधार पर किया गया है।

भाजपा ने कहा- विपक्ष सिर्फ मोदी हटाओ की राजनीति कर रहा- राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कहा गया है कि पार्टी के पास कार्यक्रम, नेता, नीति और रणनीति हैं। विपक्ष सिर्फ मोदी हटाअो की नकारात्मक राजनीति कर रहा है, जिसे जनता स्वीकार नहीं करेगी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक में यह राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया। इसमें कहा गया कि 2022 में देश गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और संप्रदायवाद से मुक्त हो जाएगा।