--Advertisement--

जरूरी होगी छात्रों की 75% उपस्थिति, तब दे पाएंगे सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा

Sagar News - 1 जनवरी तक पूरी करना होगी उपस्थिति भास्कर संवाददाता | सागर सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं यानी कक्षा-10वीं और...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:36 AM IST
Sagar News - 75 attendance of students will be required then cbse board examination will be able to give
1 जनवरी तक पूरी करना होगी उपस्थिति

भास्कर संवाददाता | सागर

सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं यानी कक्षा-10वीं और 12वीं के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसको लेकर आए दिन नए-नए सर्कुलर जारी हो रहे हैं। अब एक और नया आदेश जारी किया गया है। इसके तहत परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की स्कूल में उपस्थिति की गणना की जाएगी। इसके तहत छात्रों को 1 जनवरी तक 75 प्रतिशत उपस्थिति के मानक पूरे करने होंगे। अगर वह इसे पूरा नहीं कर पाते है, तो उन्हें परीक्षा में बैठने से रोका भी जा सकता है। सीबीएसई बोर्ड ने यह आदेश स्कूलों को पहली बार दिया है।

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों की उपस्थिति के आंकड़ों की सीमा निर्धारित कर दी है। सभी स्कूलों को निर्देशित किया है कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के छात्रों की उपस्थिति का आंकलन सत्र के शुरू से लेकर 1 जनवरी 2019 तक करें। यह स्पष्ट किया है कि 15 जनवरी के बाद किसी भी प्रार्थना पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। ऐसी स्थिति में छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा से वंचित किया जा सकेगा। वैसे तो सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में एक-एक दिन की अनुपस्थिति पर ही छात्रों को विशेष हिदायत मिलती ही रहती है, बोर्ड से पत्र आने के बाद अब इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाएगा कि विद्यार्थी ज्यादा समय स्कूल में उपस्थिति दर्ज कराए, जिससे उसकी आसानी से 75 फीसदी उपस्थिति सुनिश्चित हाे सके।

X
Sagar News - 75 attendance of students will be required then cbse board examination will be able to give
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..