• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sagar
  • चांदपुर गांव के घाटा देवी मंदिर परिसर की खुदाई में दिखी 20 फीट की सुरंग
--Advertisement--

चांदपुर गांव के घाटा देवी मंदिर परिसर की खुदाई में दिखी 20 फीट की सुरंग

चांदपुर गांव के घाटा देवी मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान पुरातत्व अवशेष मिले हैं। पुजारी सुरेश पारासर के अनुसार...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:25 PM IST
चांदपुर गांव के घाटा देवी मंदिर परिसर की खुदाई में दिखी 20 फीट की सुरंग
चांदपुर गांव के घाटा देवी मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान पुरातत्व अवशेष मिले हैं। पुजारी सुरेश पारासर के अनुसार मंदिर का पहुंच मार्ग का चौड़ीकरण हो रहा है इसलिए पहाड़ी पर खुदाई हुई। इस दौरान पुरातत्व अवशेष दिखाई दिए।

इसके अलावा टार्च से झांककर देखा तो करीब 20 फीट अंदर तक सुरंग दिखाई दे रही है उसके आगे अंधेरा है। बुजुर्गों का कहना है एक जमाने में बुंदेलखंड में गौडवाना शासन था जिनकी महलनुमा गढ़ियां यानी की एक तरह के छोटे किले होती थी। यहां पर राजस्थान के ऊंटों का दल ठहरता था। गौरतलब है कि रहली और आसपास के क्षेत्र में नौवीं सदी से पुरातत्व महत्व के अवशेष आज भी आसानी से देखे जा सकते हैं। इतिहास के जानकारों का कहना है कि बुंदेलखंड में रजवाड़ा शासनकाल में गौंड़ राजा संग्राम शाह, रानी दुर्गावती, मराठा रानी लक्ष्मीबाई खेर ने इस क्षेत्र में अनेक धार्मिक स्थलों और षरण स्थली के निर्माण कार्य कराएं है। जो आज प्राचीनतम स्मारक के तौर पर जाने जा रहे है।

लोगों ने इन स्मारकों के रखरखाव की मांग की है। क्षेत्र में बलेह, छिरारी, मुहली, निकटमाल समेत षहर में सूर्य मंदिर, किला, पंढरीनाथ मंदिर, टिकिटोरिया, रानगिर, गोरीदांत, आबचंद की गुफाएं आदि ऐसे क्षेत्र है जो पुरातत्व महत्व बताते हैं।

घाटा देवी मंदिर की दीवार में सुरंग।

X
चांदपुर गांव के घाटा देवी मंदिर परिसर की खुदाई में दिखी 20 फीट की सुरंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..