• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • धर्म... प्रकटोत्सव पर हनुमान जी काे लगाया गया छप्पन भोग, चोला चढ़ाया
--Advertisement--

धर्म... प्रकटोत्सव पर हनुमान जी काे लगाया गया छप्पन भोग, चोला चढ़ाया

धर्म... प्रकटोत्सव पर हनुमान जी काे लगाया गया छप्पन भोग, चोला चढ़ाया घुवारा|नगर में शनिवार को रामभक्त श्री...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:30 AM IST
धर्म... प्रकटोत्सव पर हनुमान जी काे लगाया गया छप्पन भोग, चोला चढ़ाया

घुवारा|नगर में शनिवार को रामभक्त श्री हनुमान जी का प्रकटोत्सव मनाया गया। श्री हनुमान मंदिर में पूजन अर्चन के बाद प्रसाद वितरण किया गया। डा.अमृता करूणेश्वरी बताया कि आज शनिवार के दिन हनुमान प्रकटोत्सव होना लोगों के लिए बहुत ही शुभ फलदायक सिद्ध होगा औऱ जो भी लोग आज प्रातः काल हनुमान जी के मंदिर मे दीप जलाकर जो भी मनोरथ मागेंगे वह निश्चित ही पूर्ण होंगे । घुवारा से 12 किलोमीटर बड़ागांव के पास मंशापूर्णा हनुमान जी के मंदिर मे हजारों की तादाद मे दूर दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। बड़ागांव के मंशापूर्णा हनुमान मंदिर के पुजारी का कहना है कि हनुमान जी कई वर्षों पूर्व पीपल के पेड के नीचे अपने आप प्रकट हुए थे और आज भी पीपल के पेड के नीचे ही बैठे है तथा तब से लोगों की आस्था और बढ़ गई है।

धर्म...हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई

बड़ामलहरा|नगर सहित समूचे अंचल में हनुमान जयंती हर्षोल्लास व भक्ति भाव पूर्वक मनाई गयी। सुबह से ही मंदिरों मे श्रृद्धालुओं की खासी भीड़ रही। नगर में हनुमान टौरिया पर हनुमान जन्मोत्सव समिति के यादवेंद्र सिंह, आदित्य पटैरिया, हरगोविंद सोनी, कैलाश विश्वकर्मा गुरू पेंटर, प्रभूदयाल शर्मा, विशाल तिवारी, प्रसाद अग्रवाल ने एक दिन पूर्व से तैयारियां कर ली थीं। सुंदर कांड के अखंड पाठ के साथ विधि विधान के साथ हवन पूजन व भजन कीर्तन के साथ पवन पुत्र का जन्मोत्सव मनाया गया। इसके अलावा एसडीओपी प्रमोद कुमार सारस्वत ने थाना परिसर के शिव मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन किया। जहां बड़ी संख्या मे श्रद्धालु मौजूद रहे। हनुमान वाग व टूंड़ेवार हनुमान मंदिरों पर भी भक्तों का तांता लगा रहा।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

धर्म...हनुमान प्रकटोत्सव पर शोभा यात्रा निकाली

घुवारा|राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान मे हनुमान प्रकटोत्सव पर शोभा यात्रा निकाली गई । सर्वप्रथम जगदीश स्वामी मंदिर में विधि विधान से भगवान हनुमानजी का जन्म हुआ। उसके उपरांत युवाओं ने जगदीश मंदिर से भगवान राम का दरबार सजाकर एवं राम रथ तैयार भव्य शोभा यात्रा निकाली। शोभा यात्रा में आगे आगे डीजे की धुन पर थिरकते युवा जय श्री राम के नारे लगाते हुए भगवान श्रीराम का रथ खींचते हुए निकले। शोभा यात्रा जगदीश स्वामी मंदिर से प्रारंभ होकर नगर पंचायत चौराहा, मेन सागर रोड होते हुए चौकी पहुंची। चौकी परिसर में भारत माता की आरती हुई। उसके उपरांत यात्रा बड़ा तालाव मुहल्ला से गंज मुहल्ला, राय मुहल्ला, ताकिया मुहल्ला होते हुए कीरत सागर तालाब पहुंचकर हुई।