• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • दूध-दही से किया अिभषेक, 56 भोग लगाकर भक्तों ने निकाली शोभायात्रा
--Advertisement--

दूध-दही से किया अिभषेक, 56 भोग लगाकर भक्तों ने निकाली शोभायात्रा

जिले भर के मंदिरों में हनुमान लला का जन्मोत्सव मनाया गया। मंदिरों में श्रद्धालुओं ने सुंदरकांड पाठ किया। जिसके...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:05 AM IST
जिले भर के मंदिरों में हनुमान लला का जन्मोत्सव मनाया गया। मंदिरों में श्रद्धालुओं ने सुंदरकांड पाठ किया। जिसके बाद नगर में शोभायात्रा निकाली गई। सुबह मंदिर में श्रद्धालु बजरंग बली के दर्शन करने पहुंचे। जहां छप्पन भोग का प्रसाद वितरण किया गया।

शहर के बजरंग अखाड़ा मंदिर में तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। दो दिन चले कार्यक्रमों के बाद शनिवार को हनुमान लला का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। सुबह से अखाड़े मंदिर में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। सुबह 5 बजे हनुमान लला का जन्म हुआ वैसे ही श्रद्धालु हनुमान लला के जयकार गूंजने लगे। जिसके बाद महाआरती की गई। दोपहर 11 बजे से बीर बजरंग बली का अभिषेक किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने भगवान को दूध-दही से अभिषेक किया। शाम 6 बजे मंदिर में छप्पन भाेग का प्रसाद लगाया गया। जहां श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने पहुंचे। रात में महाआरती के बाद दिल्ली की आर्केस्ट्रा पार्टी द्वारा धार्मिक भजनों पर शानदार प्रस्तुति दी गई। प्रस्तुति को देकर श्रद्धालु मंत्र-मुग्ध हो गए। इसके साथ ही शहर के रौरईया मंदिर, बजाज की बगिया, झिरकी बगिया, बाल हनुमान मंदिर, हनुमान चालीसा सहित अन्य मंदिरों हनुमान लला का जन्मोत्सव मनाया गया।

बल्देवगढ़ में युवतियों ने सिर पर साफा बांधकर किया गरबा : नगर में आज हिन्दू उत्सव समिति के तत्वाधान में पूरे नगर और चौराहों को सजाया गया। हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में चोपरा मुहल्ला से एक विशाल शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा दोपहर 4 बजे चोपरा मुहल्ला से प्रारंभ हुई, जो के नगर बम्होरी तिराहा एमनीपुरा, मुख्य मार्ग से होते हुए देर शाम बस स्टेंड पहुंची। जहां किला परिसर में शोभायात्रा का समापन किया गया। जिसके बाद आयोजन समिति ने संगीतमय महाआरती हुई। और 56 भाेग हनुमान लला को अर्पित किया। इस दौरान हनुमान लला को 21 तोपों की सलामी दी गई। किले के प्राचीर से आकर्षक आतिशबाजी की गई।

आज होगा जवाबी कीर्तन : हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में बस स्टेंड पर जवाबी कीर्तन का आयोजन किया गया। कीर्तन प्रभारी पुरषोतम भार्गव ने बताया की 1 अप्रेल को बस स्टेंड प्रांगण में क्रांतिमाला कानपूर और मुकेश मृदुल उरई के मध्य जोरदार जवाबी कीर्तन का आयोजन होगा। आयोजन में आसपास के ग्रामीण से बड़ी संख्या में दर्शन पहुंचेंगे। जो जवाबी कीर्तन देररात तक चलेगा।

युवतियों ने किया गरबा नृत्य : शोभायात्रा में मुख्य आकर्षण का केंद्र श्रीराम की विशाल प्रतिमा रही। इसके साथ बजरंगी, संकीर्तन मण्डल, बालिकाओं का अखाड़ा, बजरंग अखाड़ा, निषादराज झांकी, रथ को हाथ से खींचते भक्त, गरबा नृत्य करती युवतियां, मोनिया नृत्य निकले। शंख बजाते झालर एवं केशरिया ध्वज फहराते युवा निकले। इस दौरान कई जगह शोभायात्रा का स्वागत किया गया। शोभायात्रा में नगर परिषद अध्यक्ष रामगोपाल चौरसिया, अरविंद सिंह परमार, पुरषोतम भार्गव, रमाशंकर मिश्रा, पवन सक्सेना, पंकज नायक, जग्गी चौरसिया, द्वारका मिश्रा, दीपक मिश्रा, घनश्याम चौरसिया, कल्लू महराज, अनिल भार्गव, संदीप अवस्थी सहित कई श्रद्धालु शामिल थे।

बम्होरी बराना। हनुमान जयंती पर गांव के हनुमान मंदिर में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कहीं छप्पन भोग तो कहीं भंडारे के साथ अंजनी सुत का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। भजन कीर्तन और सुंदरकांड पाठ के साथ हनुमान लला का अभिषेक कर पूजा अर्चना की गई। जिसके बाद नगर में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा मुख्य मार्गो से होते हुए नगर में निकाली। इस अवसर पर पंडित रविंद्र गिरी गोस्वामी, संतोष साहू, सुरेश रिछारिया, विक्की जैन, आनंदी साहू, श्याम गिरी गोस्वामी, मनीष तिवारी, लाल कुशवाहा, जानकी कुशवाहा, विनोद राय आदि लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

बडागांव धसान। हनुमान जयंती धूमधाम और उत्साह के साथ मनाई गई। श्रद्धालुओं ने नगर को सजाकर द्वार-द्वार रंगोली और वंदनबारे लगाए। सुबह से प्रसिद्ध बजरंग आश्रम मंदिर में धार्मिक कार्यक्रमों के साथ हनुमान लला का जन्मोत्सव मनाया। दोपहर बाद नगर में शोभायात्रा निकाली गई। हनुमान लला और राम दरबार की आकर्षक झांकी निकाली गई। बजरंग आश्रम मंदिर से डीजे ढोल नगाड़ो के साथ शोभायात्रा निकाली गई। जो नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुई निकली। इस दौरान कलाकारों ने अखाड़े का शानदार प्रदर्शन किया। शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

टीकमगढ़। नगर में निकाली गई शोभायात्रा।इनसेट में : बजाज की बगिया मंदिर में लगाया छप्पन भोग।

पलेरा में हर्षोल्लास से निकली शोभायात्रा

नगर में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। वहीं सुबह से ही नगर सहित क्षेत्र के विभिन्न हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। नगर के प्रसिद्ध श्री हरितला मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। जिसके बाद दोपहर 3 बजे से नगर में एक विशाल शोभायात्रा निकाली गई। मंदिर से प्रारंभ होकर नारदगंज मुहल्ला, नौगांव रोड, छोटा बस स्टैण्ड, गंज मुहल्ला, बडी देवी माता मंदिर, महादेवन मंदिर से होते हुए किले का मुहल्ला, बजरंग मुहल्ला से इमाम चैक, बजरया कुआं, यादव मुहल्ला, कॉलेज मार्ग से बस स्टैण्ड पहुंची। जिसके बाद हरितला मंदिर पहुंची। भगवान के स्वरूप में सजी हुई। शोभायात्रा में आतिशबाजी के साथ झांकी सजाई गई। शोभायात्रा में धार्मिक गीतों पर युवा थिरके और हनुमान लला के जयघोष के साथ नगर में निकले।