• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sagar
  • अवैध सागौन की कटाई में लिप्त रेंजर को हटाया, 10 ट्राॅली लकड़ी जब्त, गिरोह की जांच में जुटी टीम
--Advertisement--

अवैध सागौन की कटाई में लिप्त रेंजर को हटाया, 10 ट्राॅली लकड़ी जब्त, गिरोह की जांच में जुटी टीम

Sagar News - नौरादेही अभ्यारण में तिंदनी और सर्रा वन परिक्षेत्र में बड़े स्तर पर सागौन की कटाई होने का मामला सामने आया है। अवैध...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:10 AM IST
अवैध सागौन की कटाई में लिप्त रेंजर को हटाया, 10 ट्राॅली लकड़ी जब्त, गिरोह की जांच में जुटी टीम
नौरादेही अभ्यारण में तिंदनी और सर्रा वन परिक्षेत्र में बड़े स्तर पर सागौन की कटाई होने का मामला सामने आया है। अवैध कटाई में रंेज में तैनात एक रेंजर भी भूमिका संदिग्ध होने पर उसे तत्काल हटा दिया गया है। मौके से अभ्यारण की टीम करीब 10 ट्राली सागौन की लकड़ी जब्त की है। अवैध कटाई में गिरोह दमोह का होना बताया जा रहा है। अभ्यारण के डीएफओ ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। अभी लकड़ी की नपाई का काम किया जा रहा है, अधिकारी यह नहीं बता पा रहे हैं कि जब्त की गई लकड़ी की कीमत कितनी है। बताया जाता है कि यह गिरोह लंबे समय से सक्रिय था, रेंजर तक पकड़ होने के कारण अवैध कटाई पर अंकुश नहीं लग पा रहा था।

दमोह के तेंदूखेड़ा और तारादेही क्षेत्र के तिंदनी और सर्रा वन परिक्षेत्र में लगे सागौन के पेड़ों की अवैध कटाई की सूचना मिलने पर सागर के अभ्यारण के डीएफओ रमेश विश्वकर्मा ने टीम को भेजकर कार्रवाई कराई है। छापा मारने गई टीम पर पथराव और मारपीट करने की बात भी सामने आई है। डीएफओ के मुताबिक कई दिनों से अवैध कटाई का काम किया जा रहा था। मुखबिर से सूचना मिलने पर उन्होंने मौके पर टीम पहुंचाई तो करीब 10 ट्राली सागौन की लकड़ी मौके पर मिली है। जिसे जब्त करके सर्रा रेंज में रखवाया गया है। उन्होंने बताया कि अवैध कटाई में रेंजर आरएस कुशरे की भूमिका संदिग्ध है। इतने दिनों से अवैध कटाई चल रही थी, लेकिन उनकी ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। जबकि ग्रामीणों और गार्ड ने उनको सूचना पहुंचाई थी।

X
अवैध सागौन की कटाई में लिप्त रेंजर को हटाया, 10 ट्राॅली लकड़ी जब्त, गिरोह की जांच में जुटी टीम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..