• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • होलिका दहन से शुरू हुआ रंगों का त्योहार, धुरेड़ी आज मनेगी, धूम रंगपंचमी तक रहेगी
--Advertisement--

होलिका दहन से शुरू हुआ रंगों का त्योहार, धुरेड़ी आज मनेगी, धूम रंगपंचमी तक रहेगी

होली यानी रंगों के पर्व की शुरुआत गुरुवार को शहर में जगह-जगह होलिका दहन से हुई। सिविल लाइन, तहसीली गोपालगंज, परकोटा,...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 05:15 AM IST
होली यानी रंगों के पर्व की शुरुआत गुरुवार को शहर में जगह-जगह होलिका दहन से हुई। सिविल लाइन, तहसीली गोपालगंज, परकोटा, तीन बत्ती, बड़ा बाजार, विजय टॉकीज चौराहा समेेत 80 स्थानों पर सार्वजनिक होलिका दहन के कार्यक्रम हुए। वार्डों, मोहल्लों और विभिन्न कॉलोनियों में भी होलिका दहन हुआ। शुक्रवार को धुरेड़ी मनाई जाएगी। 3 मार्च शनिवार को भाईदूज अौर चित्रगुुप्त पूजा होगी।

गुरुवार को कटरा, नयाबाजार, मकरोनियां क्षेत्र में दिनभर रंग, गुलाल व पिचकारियों की खरीद-फरोख्त चलती रही। शहर में तिली सहित कुछ स्थानों पर परंपरागत फाग गाई गई। गांवों में यह बड़े जोश खरोश के साथ ढोल और नगाड़ों की थाप पर गायन हुआ। धुरेड़ी पर मनाेरमा कालोनी मंदिर और शहर के कई देव स्थानों पर मिलन समारोह आयोजित होंगे। लोग मंदिरों में जाकर भगवान को अबीर, गुलाल अर्पित करेंगे। रंगपंचमी तक होली का पर्व मनाया जाएगा।

सवा पांच किलो कपूर से किया होलिका दहन

सागर . मकरोनिया श्रीराम दरबार मंदिर प्रांगण में पर्यावरण को ध्यान में रखकर 2100 कंडों की होली जलाई और सवा पांच किलो कपूर , सवा किलो छोटी इलायची, लौंग व नारियल की आहूति दी। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कपूर, इलायची, लौंग जलाने से स्वाइन फ्लू के वायरस नष्ट होते हैं कंडों के जलाने से लकड़ी की बचत होती है। मंदिर के पंडित केशव महाराज ने बताया कि इस मौके पर मंदिर प्रांगण में उपस्थित लोगों ने गुलाल से होली खेलने का संकल्प लिया। होलिका दहन कार्यक्रम में वीरेंद्र गौर, सुरेंद्र सुहाने, उत्तम सिंह ठाकुर, राजेश्वर सेन, राजकुमार ठाकुर दुबे, विद्या सागर उपाध्याय, नीलेश साहू, अनुज उदैनिया, अखिलेश गौर, रितेश तिवारी अमित पाठक, अजय रावत, नाहिद सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

सागर. कटरा में लगी दुकानों से रंग बिरंगी पिचकारी खरीदते लोग ।

विवि में कल होगा होली मिलन समारोह का आयोजन

सागर | डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में शुक्रवार को होली मिलन और पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो. एपी दुबे और सचिव प्रो. केकेएन शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मिलन समारोह महिला क्लब प्रांगण में सुबह 10 बजे से कुलपति प्रो. आरपी तिवारी की मौजूदगी में आयोजित होगा।