--Advertisement--

शरद यादव से गठबंधन कर कांग्रेस यादव वोटर्स को साधने की जुगत में

राजीव रंजन श्रीवास्तव | टीकमगढ़ मध्यप्रदेश में जतारा एकमात्र ऐसी विधानसभा है, जहां कांग्रेस ने बिहार के नेता शरद...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:52 AM IST
Sagar - congress combines alliance with sharad yadav to join vats
राजीव रंजन श्रीवास्तव | टीकमगढ़

मध्यप्रदेश में जतारा एकमात्र ऐसी विधानसभा है, जहां कांग्रेस ने बिहार के नेता शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल से गठबंधन किया है। दल ने सागर के कांग्रेस कार्यकर्ता डॉ. विक्रम चौधरी को टिकट दिया है, लेकिन क्षेत्र में न तो उनका कोई वजूद है और न ही उनके दल का।

कांग्रेस के रणनीतिकारों का मानना है कि इसके पीछे दूरगामी सोच है। शरद के बहाने कांग्रेस बुंदेलखंड में यादव समाज को अपनी तरफ खींचेगी। बुंदेलखंड में यादव समाज का खासा दबदबा है। पिछले चुनाव में जतारा सीट पर कांग्रेस के दिनेश अहिरवार ने भाजपा के पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक को 233 वोट से हराया था। इसके बाद भी कांग्रेस ने यहां से गठबंधन करना पड़ा। राजनैतिक जानकारों का कहना है कि दरअसल कांग्रेस ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। कांग्रेस में एक दर्जन से ज्यादा दावेदार थे। सभी अहिरवार जाति के थे, जो कांग्रेस का सबसे बड़ा वोट बैंक हैं। ऐसे में हाईकमान के सामने किसी नाम पर मुहर लगाना खतरे से खाली नहीं था। वह इस जाति के नेताओं को नाराज भी नहीं करना चाहती थी। दूसरा कारण यह हो सकता है कि कांग्रेस की नजर दलित और यादव वोट बैंक पर है। उसने शरद यादव से गठबंधन कर यादवों को भी लुभाने की कोशिश की है। बुंदेलखंड सहित जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर यादव जाति का वोट बैंक निर्णायक माना जाता है। इस कारण कांग्रेस अधिकांश जगह शरद यादव की आमसभा कराकर यादव वोट बैंक को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहेगी।

बुंदेलखंड में लोजद से तालमेल बैठाकर भाजपा को घेरने की रणनीति

प्रदेश की एकमात्र सीट, जहां गठबंधन हुआ

लोकतांत्रिक जनता दल के प्रत्याशी डॉ. विक्रम चौधरी का कहना है कि जतारा प्रदेश की एकमात्र सीट है, जहां शरद यादव से गठबंधन हुआ है। मैं कांग्रेस का निष्ठावान कार्यकर्ता हूं और रहूंगा। राजनीति में गठबंधन बहुत जरुरी रहता है। इसी रणनीति के तहत मुझे मैदान में उतारा गया है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष महेश यादव का कहना है कि शरद यादव के प्रत्याशी काे हमारा पूरा समर्थन है। खरगापुर से कांग्रेस की विधायक चंदारानी गौर जतारा की रहने वाली हैं। उनका कहना है कि डॉ. विक्रम चौधरी को जिताने के भरसक प्रयास किए जाएंगे।

कांग्रेस का वोट बैंक खिसक सकता है

जतारा में अहिरवार समाज को मुख्यत: कांग्रेस का वोट बैंक माना जाता है। इस बार उम्मीदवार मैदान में नहीं होने से यह वोट बैंक महान दल या किसी अन्य दल की तरफ जा सकता है। महान दल से भी कांग्रेस नेता आरअार बंसल मैदान में हैं।

किस जाति के कितने वोटर्स

अहिरवार : 24 हजार

यादव : 18 हजार

कुशवाहा : 14 हजार

लोधी : 8 हजार

मुस्लिम : 7 हजार

आदिवासी : 6 हजार

ब्राह्मण : 6 हजार

X
Sagar - congress combines alliance with sharad yadav to join vats
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..