--Advertisement--

बिजली कंपनी ने चेताया, ऑयल चोर पकड़ो वरना अंधेरे में कराना हाेंगे चुनाव

ट्रांसफार्मरों से ऑयल चोरी की घटनाओं से परेशान मप्र पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस-प्रशासन को...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:50 AM IST
Sagar - electricity company warns hold oil chop
ट्रांसफार्मरों से ऑयल चोरी की घटनाओं से परेशान मप्र पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस-प्रशासन को मीडिया के जरिए अल्टीमेटम दिया है। अफसरों का कहना है कि अगर पुलिस-प्रशासन ने ऑयल चोरों को नहीं पकड़ा तो आशंका है कि कई ग्रामीण पोलिंग बूथों पर बिजली का संकट पैदा हो जाए। नतीजतन उन्हें अंधेरे में चुनाव कराना पड़ें। बता दें कि पिछले महीने जैसीनगर-राहतगढ़ में सैकड़ों लीटर ऑयल चोरी हुआ था। इसके चलते वहां के करीब 60 गांवों में सप्ताह भर बिजली बंद रही थी। पुलिस मामले में अब तक किसी भी संदेही या आरोपी को नहीं पकड़ पाई है

सूने इलाके के ट्रांसफाॅर्मर्स से हर दूसरे दिन हो रही चोरी

बिजली कंपनी के अफसरों के अनुसार ट्रांसफाॅमर्स से हर दूसरे दिन आॅयल चोरी हाे रहा है। यह स्थिति शहर के बाॅर्डर व से लेकर गांवों में स्थापित सुनसान जगह पर स्थापित स्थापित ट्रांसफॉर्मर्स की है। अफसरों के अनुसार आॅयल चोरी होना तो एक समस्या है ही लेकिन उसके बाद संबंधित इलाके की बिजली समय रहते बहाल करना उससे बड़ी समस्या है। दरअसल एक बार ऑयल चोरी होने के बाद उस ट्रांसफॉर्मर में आॅयल रीफिल करने में सप्ताह भर का समय लग जाता है। अगर स्टोर में ऑयल की व्यवस्था नहीं हो तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। बता दें कि पिछले दिनों राहतगढ़ क्षेत्र के मीरखेडी सब-स्टेशन से पावर ट्रांसफार्मर का ऑयल चोरी हो गया था।

चंद हजार रुपए के लिए डेढ़ लाख रुपए का कर देते हैं नुकसान

एसई त्रिपाठी के अनुसार ऑयल निकलने के बाद ट्रांसफॉर्मर जल जाता है। उसके मेटनेंस व कलपुर्जों को बदलने में समय के साथ-साथ 50 हजार से 1.50 लाख रुपए तक खर्च हो जाते हैं। जबकि चोरों द्वारा निकाला गया आॅयल बाजार में बमुश्किल 5 से 7 हजार रुपए में बिकता है। गांव वालों को भी इस चोरी के प्रति सजग रहना चाहिए। उन्हें ट्रांसफार्मर के आसपास संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दें तो सूचना तत्काल संबंधित वितरण केन्द्र एवं पास के पुलिस थाने या चौकी में जरूर दें।

प्रभावित क्षेत्र की पुलिस को अलर्ट किया है, कार्रवाई जारी है

Ãमैं अभी दौरे के चलते जिले से बाहर हूं। बिजली कंपनी की इस समस्या को लेकर मेरे पास सीधे कोई शिकायत नहीं आई है। फिर भी जहां-जहां ऑयल चोरी हो रहा है, वहां पुलिस को अलर्ट किया जा रहा है। कहीं भीे चुनाव के दौरान बिजली का संकट नहीं आने दिया जाएगा। - सत्येंद्रकुमार शुक्ल, एसपी, सागर

इन गांवों के ट्रांसफॉर्मर से चोरी होता रहता है ऑयल

बिजली कंपनी के एसई जीडी त्रिपाठी के अनुसार सागर व आसपास विधानसभा क्षेत्रों के गांव चकरोधा, पथरिया हाट, रतोना वाय पास, बम्होरी, गढ़पहरा मंदिर के आगे रानीपुरा, मसानझिरी , तेंदुडाबर, पिपरिया, गिरवर , भैसवाही , घुरेटा, खिरिया ताजखा, समनापुर, भिलैया, महुआखेडा, खांड, चांदपुर,गढ़ौली खुर्द, मकरोनिया खुर्द, कनेरा गौंड, बेरखेड़ी सुवंश, किशनपुरा, इमलिया, पचपीपरा, सिगांरचोरी, हरवंशपुरा, टीला बुजुर्ग, करहद, बखरा, जमुनिया, गेहलपुर, रसूलपुर, डाबरी, निवोदिया, हिरनखेडा, भभूकावारी, कोलूआ, चंदनहारी जगहों पर स्थापित ट्रांसफार्मरो का आॅयल पिछले दिनों चोरी हो चुका हैं।

X
Sagar - electricity company warns hold oil chop
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..