एचसीएल 12,700 करोड़ में आईबीएम के सॉफ्टवेयर लेगी / एचसीएल 12,700 करोड़ में आईबीएम के सॉफ्टवेयर लेगी

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:15 AM IST

Sagar News - भारत की एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने अमेरिका की आईबीएम के कुछ सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदने की घोषणा की है। दोनों कंपनियों...

BAREHATA News - hcl to get ibm software for 12700 crores
भारत की एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने अमेरिका की आईबीएम के कुछ सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदने की घोषणा की है। दोनों कंपनियों के बीच यह सौदा 12,700 करोड़ रुपए में तय हुआ है। एचसीएल इस रकम का भुगतान नकद करेगी। यानी शेयरों की कोई अदला-बदली नहीं होगी। भारत की किसी भी आईटी कंपनी का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा।

एचसीएल ने कहा है कि उसे यह डील अगले साल के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। डील का आकार एचसीएल के सालाना रेवेन्यू के 22% के बराबर है। इसकी घोषणा के बाद कंपनी के शेयर करीब 5% गिर गए।

एचसीएल ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया है कि वह सिक्योरिटी और मार्केटिंग सॉल्यूशन जैसे 7 प्रोडक्ट खरीद रही है। इनका करीब 3.5 लाख करोड़ रुपए का मार्केट है। कंपनी का दावा है कि इस अधिग्रहण से 2 साल में उसका रेवेन्यू करीब 4,500 करोड़ रुपए बढ़ जाएगा।

एचसीएल के अनुसार वह आईबीएम से जो प्रोडक्ट खरीद रही है, उनके दुनियाभर की विभिन्न इंडस्ट्री में 5,000 से ज्यादा क्लाइंट हैं। एचसीएल के सीएफओ प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि इस अधिग्रहण में आईबीएम के इन प्रोडक्ट से जुड़े कर्मचारी भी एचसीएल में आ जाएंगे।

भारत की किसी भी आईटी कंपनी का यह सबसे बड़ा अधिग्रहण

X
BAREHATA News - hcl to get ibm software for 12700 crores
COMMENT