सागर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • बकस्वाहा के किसानों ने महापंचायत कर थाना और नगर परिषद का किया घेराव
--Advertisement--

बकस्वाहा के किसानों ने महापंचायत कर थाना और नगर परिषद का किया घेराव

आदिवासियों ने सूखा राहत राशि वितरण में देरी काे लेकर विराेध किया जा रहा है। लापरवाही-भेदभाव करने, किसानों की...

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 02:05 AM IST
बकस्वाहा के किसानों ने महापंचायत कर थाना और नगर परिषद का किया घेराव
आदिवासियों ने सूखा राहत राशि वितरण में देरी काे लेकर विराेध किया जा रहा है। लापरवाही-भेदभाव करने, किसानों की दर्जनों गायों को जहर देकर मारने वालों पर तत्काल आपराधिक प्रकरण बनाकर अपराधियों को पकड़ने, बनाधिकार अधिकार एवं आवासीय पट्टों, जल संकट, गांव गांव चल रही अवैध शराब दुकानें बंद कराने, अवैध शराब दुकानें संचालित करने बाले ठेकेदार पर मुकदमा बनाकर जेल भेजने, असमय मृत हुए किसानों के परिजनों को आर्थिक मदद देने, नगर परिषद द्वारा आवास हीनों के पट्टों का बंदरबांट कर आर्थिक अनियमितताएं करने, नए डॉक्टरों को सरकारी आवास उपलब्ध कराने, जुड़ी परियोजना का पानी बकस्वाहा लाने, बीरगढ़ को आवादी क्षेत्र घोषित करने, कोहरा बांध का पानी मानकी के आदिवासियों को नहर द्वारा देने, कसेरा और बीरामपुरा बांध बनाने की मांग शामिल है।

इसके अलावा टूटे सुनहरा और गड़ी सेमरा बांध को पुनः सुधार कर पानी रोकने, गडोही के आदिवासियों का अप्रैल माह का खाद्यान तत्काल दिलाने, सुनवाहा मूर्ति चोरी का खुलासा करने सहित विभिन्न जनहितैषी मांगों को लेकर तहसील मैदान बकस्वाहा में किसान महापंचायत की गई। इसके बाद सैकड़ों किसानों ने बकस्वाहा थाने का अाैर नगर परिषद के समक्ष प्रदर्शन किया। यहां से तहसीलदार विनीता जैन को ज्ञापन सौंपा गया। यहां से किसानों से थाने में थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा।

नाराज आदिवासियों व किसानों ने जल्द मांगें पूरी नहीं होने पर वृहद पदयात्रा करने एवं कमिश्नर का घेराव करने की चेतावनी दी। गौरतलब है कि किसान अप्रेल माह में इन्हीं मुद्दों को लेकर भूख हड़ताल भी कर चुके हैं।

बकस्वाहा। तहसीलदार विनीता जैन को ज्ञापन सौंपते किसान एवं आदिवासी।

पट्टा न मिलने के सदमे में

हुई थी किसान की मौत

इस अवसर पर अवसर पर क्षेत्रीय किसान पट्टा न मिलने के सदमे के सदमे से मृत हरिजन किसान लखन अहिरवार के परिजनों को तत्काल पट्टा दिलाने सहित 5 लाख की आर्थिक मदद देने की मांग की गई। इसके अलावा लखन की मौत को लेकर नगर परिषद को जिम्मेदार ठहराया। किसानों ने नगर परिषद को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए संबंधित जिम्मेदारों कि खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की।

X
बकस्वाहा के किसानों ने महापंचायत कर थाना और नगर परिषद का किया घेराव
Click to listen..