सागर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • गर्मी से देशी, विदेशी पर्यटकों पर पड़ा असर, पर्यटन व्यवसाय हो रहा प्रभावित
--Advertisement--

गर्मी से देशी, विदेशी पर्यटकों पर पड़ा असर, पर्यटन व्यवसाय हो रहा प्रभावित

विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो इन दिनों भीषण गर्मी और तपन की चपेट में है। यहां का पारा 45 पार हो गया है। रविवार को यहां का...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 02:35 AM IST
गर्मी से देशी, विदेशी पर्यटकों पर पड़ा असर, पर्यटन व्यवसाय हो रहा प्रभावित
विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो इन दिनों भीषण गर्मी और तपन की चपेट में है। यहां का पारा 45 पार हो गया है। रविवार को यहां का अधिकतम तापमान 45.6 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।

अधिक गर्मी पड़ने से खजुराहो के पर्यटन व्यवसाय पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यहां का बाजार और गलियां दोपहर होते होते सुनसान हो जाती हैं। नगर में विदेशी पर्यटकों की संख्या भी आशा के विपरीत बेहद कम गई है। नगर की सड़कों पर इक्का दुक्का लोग ही नजर आते हैं। खजुराहो घूमने आने वाले पर्यटक मंदिर सुबह घूम लेते हैं लेकिन धूप चढ़ते ही गर्मी से उनका बुरा हाल हो जाता है। अधिकतर पर्यटक सुबह या शाम में ही मंदिर देखना पसंद करते है। अगर देखा जाय तो पूर्व में गर्मी के कारण देशी, विदेशी पर्यटक कम आते थे। पिछले कुछ सालाें से गर्मी में भी पर्यटक आने लगे थे, लेकिन इस बार असहनीय गर्मी होने के कारण पर्यटकों का आना बेहद कम हो गया है। गर्मी के कारण दोपहर में मंदिरों में सन्नाटा रहता है। सड़कें और बाजार सूने पड़े हैं। पर्यटन व्यवसाय ग्राहकों के न आने से हाथ पर हाथ रखे बैठे दिखाई देते हैं।

X
गर्मी से देशी, विदेशी पर्यटकों पर पड़ा असर, पर्यटन व्यवसाय हो रहा प्रभावित
Click to listen..