Hindi News »Madhya Pradesh »Sagar» नौगांव में 19 मई से शुरू होगी निर्धन असहायों के लिए नेकी की रसोई

नौगांव में 19 मई से शुरू होगी निर्धन असहायों के लिए नेकी की रसोई

नगर में समाज सेवा का कार्य करने वाली समाज सेवी संस्था “नेकी सेवालय’ द्वारा आने वाली 19 मई से निर्धन एवं असहाय लोगों...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 02:45 AM IST

नौगांव में 19 मई से शुरू होगी निर्धन असहायों के लिए नेकी की रसोई
नगर में समाज सेवा का कार्य करने वाली समाज सेवी संस्था “नेकी सेवालय’ द्वारा आने वाली 19 मई से निर्धन एवं असहाय लोगों के लिए नेकी की रसोई शुरू की जा रही है। इस रसोई के माध्यम से निर्धन एवं असहाय लोगों को महज 5 रुपए सहयोग राशि में एक समय का भोजन वितरण किया जाएगा। “नेकी सेवालय’ द्वारा पिछले वर्ष क्षेत्र की बिन मां बाप एवं निर्धन 7 बेटियों को निःशुल्क शिक्षा दिलाई गई थी। अब इस वर्ष 20 बेटियों को निःशुल्क शिक्षा दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही समाजसेवी युवाओं ने सर्दियों के मौसम में नेकी की दुकान लगाई थी और अब गर्मियों के मौसम में नेकी का जल नाम से लोगों की निशुल्क सेवा की जा रही है।

नगर के अनेक युवा समाजसेवा में संलग्न हैं, चाहे बच्चियों की पढाई के खर्च का जिम्मा हो, कंपकंपाती सर्दियों में नेकी की दुकान के माध्यम से वृद्धों एवं असहाय लोगों को गर्म कपडे वितरण करना हो, चाहे जल संरक्षण के लिए नदी की पिचिंग से लेकर खुदाई तक का कार्य हो, नगर के अभिषेक त्रिपाठी, राहुल रूसिया , सुशील तिवारी, सनातन रावत आदि युवा हमेशा समाज की सेवा में आगे रहते हैं। इसी के तहत नेकी सेवालय समाज सेवी संस्था द्वारा आने वाली 19 मई से नगर में नेकी की रसोई नाम शुरू की जा रही है।

माता - पिता की पूजा के साथ होगा शुभारंभ : समाजसेवी अभिषेक त्रिपाठी ने बताया कि 19 मई की दोपहर में माता पिता की पूजा के साथ ही नेकी की रसोई का शुभारंभ होगा। यह रसोई निरंतर चलती रहेगी। जिसमें रोजाना निर्धन एवं असहाय लोगों को एक समय का भोजन वितरण किया जाएगा। इसके लिए 5 रूपए सहयोग राशि ली जाएगी।

समाज सेवा में सतत संलग्न : नेकी सेवालय द्वारा गर्मियों में सार्वजनिक स्थलों पर प्याऊ खोले गए थे। इन सार्वजनिक स्थलों पर खुले प्याऊ में मटकों की जगह आरो का फ़िल्टर्ड ठंडा पानी आम लोगों को पीने लिए उपलब्ध कराया। सर्दियों के मौसम में पोस्ट ऑफिस चौराहा पर नेकी की दुकान का संचालन करके शहर वासियों के सहयोग से गरीबो के लिए गर्म कपडे, रजाई, कंबल आदि का वितरण किया। स्कूल चलाने वाले अभिषेक त्रिपाठी ने बताया कि वह बिना मां बाप की एवं आर्थिक रूप से गरीब बच्चियों को 10 सालों से मुफ्त शिक्षा प्रदान करा रहे हैं। इस साल वह पूर्ण रूप से 7 एवं आंशिक रूप से 22 बेटियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से 29 बेटियों को पढ़ाने का खर्च उठा रहे हैं। आने वाले सत्र में पूर्ण रूप से 20 बेटियों काे मुफ्त पढ़ाने का लक्ष्य लिया है।

पिछले वर्ष 7 बेटियों को दी निशुल्क शिक्षा, इस वर्ष 20 बेटियों को नि:शुल्क शिक्षा देने का रखा लक्ष्य

इन स्थानों पर मिलेंगे टोकन

नेकी की रसोई में भोजन ग्रहण करने के लिए नगर के टीबी अस्पताल चौराहा पर स्थित इंडियन मेडीकल स्टोर, मां शारदा प्रॉपर्टीज, कोठी चौराहा के पास श्याम बाबा हार्डवेयर, पन्ना हाऊस में एंजिल पब्लिक स्कूल में 5 रुपए सहयोग राशि जमा करके टोकन प्राप्त किया जा सकता है। टोकन मिलने के बाद निश्चित स्थान पर भोजन वितरण किया जाएगा। साथ ही आने वाले दिनों में और भी स्थानों का चयन करके टोकन वितरण केंद्र शुरू किए जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×