• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • संस्था...महिला मंडल ने मातृ दिवस पर बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर तिलक वंदन किया
--Advertisement--

संस्था...महिला मंडल ने मातृ दिवस पर बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर तिलक वंदन किया

टीकमगढ़| मातृ दिवस के अवसर पर अग्रवाल महिला मंडल ने बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर तिलक वंदन किया। कार्यक्रम के दौरान...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 02:45 AM IST
संस्था...महिला मंडल ने मातृ दिवस पर बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर तिलक वंदन किया
टीकमगढ़| मातृ दिवस के अवसर पर अग्रवाल महिला मंडल ने बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर तिलक वंदन किया। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने चरण वंदना की। अंजू अग्रवाल ने बताया कि निज निवास पर आयोजित कार्यक्रम में सभी बहनों ने मां के चरण धोये उनका तिलक लगाकर वंदन किया। मुंह मीठा कराया। पूनम अग्रवाल ने बताया कि बेटियों को जन्म देने वाली मां और शादी के बाद ससुराल में सास के रूप में मां का भरपूर प्यार मिलता है। उन्होंने बताया कि हम सभी के जीवन में मां का दर्जा भगवान से भी ऊपर बताया गया है। वर्तमान परिवेश में कुछ विपरीत परिस्थितियों के कारण नई पीढ़ी अपने माता-पिता से प्रथक रहती है, जिससे कई बार माता-पिता को वृद्धावस्था में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई माता पिता को वृद्धाश्रम में जाने की नौबत आ जाती है। अग्रवाल महिला मंडल की सभी बहनों ने सभी से संकल्प लिया कि हमें अपने आसपास यदि कोई माता-पिता जिसकी संतानें उनका भरण पोषण में असमर्थ हो उनका सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर सीमा अनिल अग्रवाल, अंजली लोहिया, मंजू अग्रवाल, अंजू लोहिया, ममता अग्रवाल, तारा अग्रवाल, पूनम गणेश अग्रवाल, पिंकी अग्रवाल, संध्या अग्रवाल, नीता लोहिया, निधि अग्रवाल, आदि अग्रवाल बहनें मौजूद थी।

तैयारी... 18 मई को संग्रहालय दिवस मनाया जाएगा, 15 स्थानों पर छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी

टीकमगढ़| पुरातत्व विभाग की ओर से 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाएगा। इस दिन प्रदेश में 15 स्थानों पर छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। भोपाल के राज्य संग्रहालय में ‘विश्व के प्रमुख संग्रहालय’ विषय पर छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसी तरह अलग-अलग विषयों पर रानी दुर्गावती संग्रहालय जबलपुर, तुलसी संग्रहालय रामवन (सतना), केन्द्रीय संग्रहालय इंदौर, त्रिवेणी संग्रहालय उज्जैन, महाराजा छत्रसाल संग्रहालय धुबेला, गूजरी महल संग्रहालय ग्वालियर, जिला पुरातत्व संग्रहालय व्यंकट भवन रीवा, यशोवर्मन पुरातत्व संग्रहालय मंदसौर, पुरातत्व संग्रहालय दमयंती महल दमोह, जिला पुरातत्व संग्रहालय पन्ना, पुरातत्व संग्रहालय कसरावद (खरगौन), जिला पुरातत्व संग्रहालय भिण्ड, देवी अहिल्याबाई होलकर संग्रहालय महेश्वर (खरगौन) में और जिला पुरातत्व संग्रहालय विदिशा में छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। राज्य शासन द्वारा चिन्हित स्थानों में टीकमगढ़ जिला शामिल नहीं है। जबकि यहां भी कई पुरातत्व धरोहरें शामिल हैं।

अिभयान... मदर्स-डे पर जमडार नदी में श्रमदान करके करीब 2 ट्राली कचरा निकाला

टीकमगढ़|अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा देश की समस्त पवित्र नदियों को बचाने के लिए चलाए जा रहे अभियान ने टीकमगढ़ क्षेत्र में अब जन आंदोलन का रूप ले लिया है। रविवार को पवित्र जमड़ार नदी के तट पर गायत्री परिवार की दिया टीम ने कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल के नेतृत्व में जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों ने जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक लक्ष्मी शुक्ला के साथ स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि और ट्रस्ट के अध्यक्ष नंदकिशोर दीक्षित सहित कई लोगों ने मिलकर सामूहिक रूप से श्रमदान किया है। इस दौरान करीब 2 ट्राली कचरा नदी से निकाला गया। जिसमें बड़ी मात्र में पॉलिथीन, निर्माल्य, सड़े गले कपड़े, प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां थर्माकोल के प्लेट्स व अन्य चीजें थी। सुबह से सभी ने कड़ी मेहनत के साथ तट और आसपास दिखाई देने वाली गंदगी को साफ किया। कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि इन नदियों को स्वच्छ और पुनर्जीवित करने का जिम्मा किसी एक व्यक्ति या संगठन विशेष का नहीं है, अपितु समाज के प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है। दिया की वरिष्ठ कार्यकर्ता शीलम गुप्ता ने कहा कि देश की पवित्र नदियों, जलस्स्रोतों, जलाशयों के संरक्षण व संवर्धन का यह अभियान निर्मल गंगा जन अभियान के नाम से संपूर्ण देश में चलाया जा रहा है। और इसी कड़ी टीकमगढ़ में भी जमड़ार नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर तीन चरणों में प्रयास किया जाएगा।

तैयारी...रामराजा की नगरी में उर्स प्रोग्राम आज, रात में महफिले कव्वाली का प्रोग्राम होगा

टीकमगढ़| राजाराम की पर्यटन नगरी ओरछा में हजरत हुइनुद्दीन चिश्ती रहमतुल्लाह अलैह सुन्दरशाह बाबा का उर्स प्रोग्राम सोमवार को होगा। आॅल इण्डिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी के प्रदेश सचिव शेख रईस ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार रात्रि बाद नमाज 9 बजे से महफिले कब्बाली प्रोग्राम हिन्दुस्तान के मशहूल मारूफ कब्बाल मोहतरम जनाब अकरम ताज जबलपुर आएंगे। मोहतरम जनाब चाँद कादरी के बीच होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक निवाड़ी अनिल जैन नगर परिषद ओरछा की अध्यक्ष राजकुमारी बलराम यादव, नगर परिषद निवाड़ी अध्यक्ष गीता रमेश निराला, कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महासचिव बृजेंद्र सिंह राठौर मौजूद रहेंगे।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है bhaskar.tkg@gmail.com और वाट्सएप नंबर है 7582908922

X
संस्था...महिला मंडल ने मातृ दिवस पर बुजुर्ग माताओं के चरण धोकर तिलक वंदन किया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..