• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sagar
  • असंगठित श्रमिकों को हित लाभों के बारे में जानकारी दी
--Advertisement--

असंगठित श्रमिकों को हित लाभों के बारे में जानकारी दी

Dainik Bhaskar

May 09, 2018, 03:45 AM IST

Sagar News - गंज मोहल्ला में निकाय द्वारा मुख्यमंत्री के लाइव संदेश का हुआ प्रसारण भास्कर संवाददाता | ओरछा स्थानीय नगर...

असंगठित श्रमिकों को हित लाभों के बारे में जानकारी दी
गंज मोहल्ला में निकाय द्वारा मुख्यमंत्री के लाइव संदेश का हुआ प्रसारण

भास्कर संवाददाता | ओरछा

स्थानीय नगर परिषद कार्यालय के बाहर शासन के निर्देशानुसार निकाय क्षेत्र में निवासरत असंगठित श्रमिकों का पंजीयन किया गया। योजना के तहत वार्डवार पंजीकृत किए गए श्रमिकों की सूची चश्पा की गई और निकाय क्षेत्र के तहत वार्ड क्रमांक 8 गंज मोहल्ला में निकाय द्वारा असंगठित श्रमिकों के समग्र कल्याण के संबंध में मुख्यमंत्री का लाइव संदेश प्रसारण किया गया।

इसके बाद मुख्य नगरपालिका अधिकारी दिनेश तिवारी ने श्रमिकों को योजना के तहत प्राप्त होने वाले हितलाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। तिवारी ने बताया कि असंगठित श्रमिकों के परिवार में जन्म लेने वाले बेटे बेटियों की पढ़ाई लिखाई के लिए पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। साथ ही जिन श्रमिकों के पास स्वयं के मकान नहीं हैं ऐसे ग्रामीण श्रमिकों को आवास के लिए भूमि के पट्टे तथा शहरी क्षेत्र में निवासरत श्रमिकों को पक्के मकान की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा श्रमिकों की मृत्यु होने पर परिजनों को तत्काल सहायता के रूप में 5000 नगद सहायता एवं दुर्घटना में श्रमिक की मृत्यु होने पर 4 लाख और सामान्य मृत्यु होने पर दो लाख रुपए तथा दुर्घटना में स्थाई अपंगता पर 2 लाख, अस्थाई अपंगता पर 1 लाख की सहायता दी जाएगी। योजना की पात्रता 1 अप्रैल 2018 से देय होगी एवं 13 जून को सभी ग्राम पंचायत एवं निकायों के माध्यम से लाभार्थियों को इन योजनाओं का लाभ वितरण प्रारंभ हो जाएगा। कार्यक्रम के दौरान नगर परिषद अध्यक्ष राजकुमारी यादव, पार्षद शीला वंशकार, लक्ष्मण दास कुशवाहा, हिरदेश राय, वीरेंद्र कुशवाहा, हरनाम यादव, नीरज वंशकार, भरत यादव सहित कई लोग उपस्थित थे।

X
असंगठित श्रमिकों को हित लाभों के बारे में जानकारी दी
Astrology

Recommended

Click to listen..