सागर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • जिले में तालाबों के गहरीकरण एवं साफ-सफाई के लिए अभियान शुरू
--Advertisement--

जिले में तालाबों के गहरीकरण एवं साफ-सफाई के लिए अभियान शुरू

शासकीय भवनों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा भास्कर संवाददाता | टीकमगढ़ जिले में जलाभिषेक...

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 04:40 AM IST
शासकीय भवनों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा

भास्कर संवाददाता | टीकमगढ़

जिले में जलाभिषेक अभियान के तहत कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल के नेतृत्व में चंदेल कालीन तालाबों के गहरीकरण एवं सफाई का कार्य चलाया जा रहा है। इसी क्रम में जिले के पलेरा जनपद के ग्राम टौरिया सहित सभी जनपदों में तालाब गहरीकरण का कार्य शुरू किया गया।

अग्रवाल ने कहा कि वर्षा जल की एक-एक बूंद का सरंक्षण हो इसके लिए हमें अपने जल स्त्रोतों को तैयार रखना है। उन्होंने कहा कि आज समय की मांग है कि हम जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के प्रति जागरूक हों। जिले में अधिक से अधिक जलसंचय हो सके इसके लिए हर जल स्त्रोत की सफाई एवं गहरीकरण का कार्य किया जाना है। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर इस कार्य में अपना सहयोग देना है।

अग्रवाल ने कहा कि इसी प्रकार अधिक से अधिक वर्षा जल के संचय के लिए जिले के सभी शासकीय भवनों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला कार्यालय से इसकी शुरूआत करेंगे।

तालाबों की सफाई के लिए अभियान शुरू

अग्रवाल ने कहा कि जिले के सभी चंदेल कालीन तालाबों एवं उनकी फीडर लाइनों की सफाई के लिए अभियान चलाकर अधिक से अधिक जल स्त्रातों का गहरीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में इस कार्य को अभियान के रूप में चलाया जाना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि जहां कहीं फीडर लाईन या कैचमेंट क्षेत्र में अवरोध है उसकी सफाई और मरम्मत के लिए सभी मिलकर कार्य शुरू करें, जिससे वर्षा की एक भी बूंद व्यर्थ नहीं जाए। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में हर जनपद पंचायतों के 5-5 तालाबों से यह कार्य शुरू किया गया है, तथा सभी के सहयोग से यह अभियान चलाया जा रहा है। जिससे वर्षा के पूर्व जिले के सभी तालाबों की फीडर लाईन बाधारहित और सुरक्षित हो सके।

X
Click to listen..