• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sagar
  • गुड टच, बेड टच समझाने स्कूलों की बालसभा में दिखाएंगे फिल्म "कोमल'
--Advertisement--

गुड-टच, बेड-टच समझाने स्कूलों की बालसभा में दिखाएंगे फिल्म "कोमल'

Dainik Bhaskar

May 10, 2018, 04:00 AM IST

Sagar News - विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं को गुड टच-बेड टच की जानकारी देने के लिए सरकार स्कूलों में कोमल फिल्म दिखाएगी।...

गुड-टच, बेड-टच समझाने स्कूलों की बालसभा में दिखाएंगे फिल्म
विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं को गुड टच-बेड टच की जानकारी देने के लिए सरकार स्कूलों में कोमल फिल्म दिखाएगी। स्कूलों में प्रोजेक्टर, एलईडी या फिर मोबाइल के माध्यम से विद्यार्थियों को यह फिल्म दिखाई जाएगी।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश जाटव ने पत्र जारी कर सभी डीईओ और डीपीसी को निर्देश दिए हैं कि सुरक्षित एवं असुरक्षित स्पर्श की जानकारी देने के लिए कोमल फिल्म की सीडी सभी स्कूलों में दिखाएं। फिल्म को यू-ट्यूब पर अपलोड कर दिया गया है। इसकी लिंक भी विभाग ने जारी कर दी है। इस बार यह फिल्म कक्षा-3 से 8वीं तक के बच्चों को दिखाई जाएगी। शनिवार को होने वाली बाल सभा में फिल्म दिखाने के निर्देश दिए गए हैं।

फिल्म दिखाने के बाद प्रश्नों के माध्यम से स्पष्टता बनाते हुए उन्हें आत्मरक्षा के प्रति जागरूक करने के समुचित प्रयास किए जाएं। कोमल सीडी दिखाए जाने एवं उन्हें आत्मरक्षा के लिए जागरूक बनाने के लिए जो भी प्रयास स्कूलों द्वारा किए जाएंगे, उसका जिलेवार फीडबैक भी 30 जून तक हर हाल में भेजने काे कहा गया है। पत्र में बताया गया है कि पिछले साल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला अपराध को रोकने और बेटियों को गुड-टच व बेड-टच की जानकारी देने के उद्देश्य से विद्यार्थियों को कोमल फिल्म दिखाकर जागरूक करने की सलाह दी थी। यही वजह है कि इस बार ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने और स्कूल खुलने के पहले ही फिल्म को सभी स्कूलों में अनिवार्य रूप से दिखाने के लिए पत्र जारी कर दिया है।

डीपीसी एचपी कुर्मी ने बताया कि फिल्म का मकसद स्टूडेंट्स के साथ पैरेंट्स को भी गुड टच-बेड टच के बारे में अवेयर करना है। ताकि अगर किसी स्टूडेंट को किसी भी स्तर पर परेशानी हो तो वह पैरेंट्स को बता सके। पैरेंट्स-टीचर्स, स्टूडेंट्स के लिए एक टीम की तरह काम करेंगे, जिससे स्टूडेंट्स के खिलाफ होने वाली सेक्सुअल हरासमेंट के खिलाफ सभी स्तर पर जागरूकता बढ़े।



गुड-टच, बेड-टच समझाने स्कूलों की बालसभा में दिखाएंगे फिल्म
X
गुड-टच, बेड-टच समझाने स्कूलों की बालसभा में दिखाएंगे फिल्म
गुड-टच, बेड-टच समझाने स्कूलों की बालसभा में दिखाएंगे फिल्म
Astrology

Recommended

Click to listen..