Hindi News »Madhya Pradesh »Sagar» हम करें राष्ट्र आराधन में संघ की स्थापना और उद्देश्य का नागपुर के कलाकारों ने किया जोरदार मंचन

हम करें राष्ट्र आराधन में संघ की स्थापना और उद्देश्य का नागपुर के कलाकारों ने किया जोरदार मंचन

एकनाथ स्मृति सेवा न्यास ने राष्ट्रीय विचारों से ओत प्रोत नाट्य प्रस्तुति हम करे राष्ट्र आराधन का मंचन महालक्ष्मी...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 04:05 AM IST

हम करें राष्ट्र आराधन में संघ की स्थापना और उद्देश्य का नागपुर के कलाकारों ने किया जोरदार मंचन
एकनाथ स्मृति सेवा न्यास ने राष्ट्रीय विचारों से ओत प्रोत नाट्य प्रस्तुति हम करे राष्ट्र आराधन का मंचन महालक्ष्मी प्रोडक्शन नागपुर के 40 कलाकारों द्वारा रविवार को स्वर्ण जयंती सभागार में कराया। इसमें राष्ट्रीय सेवक संघ की स्थापना के उद्देश्य और उस समय की तात्कालिक परिस्थिति का सजीव चित्रण कलाकारों ने किया।

मंचन में बताया गया कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की स्थापना 27 दिसम्बर 1925 को नागपुर में विजयादशमी के पर्व पर डॉ .केशव हेडगेवार व उनके सहयोगियों द्वारा की गई । मंचन में यह भी बताया गया कि किस प्रकार महात्मा गांधी संघ के वर्धा शिविर में गए और वहां समरसता के भाव से प्रभावित हुए। इसके अलावा यह भी बताया गया कि किस प्रकार स्वतंत्रता के आंदोलन में संघ ने अपना योगदान दिया बताया गया कि परम पूज्य प्रथम सर संघ चालक डॉक्टर हेडगेवार जी एवं द्वितीय सर संघ चालक गुरु माधव सदाशिव गोलवलकर ने स्वयं सेवकों से स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रेरित किया और कहा कि इस आंदोलन में भाग लेने वाले स्वयं सेवकों पर संघ को गर्व होगा । स्वतंत्रता आंदोलन में स्वयं सेवकों के बलिदान का कभी संघ ने प्रचार नहीं किया।

वहीं कश्मीर के राजा हरी सिंह को भारत मे विलय के लिए समझाने वल्लभ भाई पटेल द्वारा गुरु को कश्मीर भेजा गया और कश्मीर का विलय देश मे हो पाया । मंचन में गुरु द्वारा महात्मा गांधी के हत्यारे को एक सिरफिरा बताया गया और कहा कि संघ का स्वयं सेवक ऐसा कार्य कभी नहीं कर सकता । नाटक का निर्देशन सुबोध सुरजीकर व लेखक अविनाश घांग्रेकर ने किया ।

ये रहे मौजूद : कार्यक्रम में प्रांत प्रचारक रंग राजे, प्रांत कार्यवाह भरत शरण सिंह, सह प्रांत कार्यवाह सुनील देव, विभाग संघ चालक डॉ. गौरीशंकर चौबे, नगर संघ चालक दीनानाथ, नगर कार्यवाह प्रभात, विभाग प्रचारक राजेन्द्र , मंत्री गोपाल भार्गव संभागीय संगठन मंत्री आशुतोष तिवारी विधायक शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया, हरवंश सिंह राठौर, जिला अध्यक्ष प्रभु दयाल पटेल, नारायण प्रसाद कबीर पंथी उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×