• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • स्टेशन की स्वच्छता रैंकिंग जांचने इसी सप्ताह आएगी दिल्ली से टीम
--Advertisement--

स्टेशन की स्वच्छता रैंकिंग जांचने इसी सप्ताह आएगी दिल्ली से टीम

रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग के लिए सर्वे की प्रक्रिया इस सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। सागर स्टेशन की...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 04:05 AM IST
रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता रैंकिंग के लिए सर्वे की प्रक्रिया इस सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। सागर स्टेशन की स्वच्छता की जांच करने के लिए पहले टीम 10 मई को आने वाली थी। लेकिन अब 15 मई को टीम दौरा कर स्वच्छता का डेटा जुटा सकती है। रेलवे इसके लिए तैयारियां कर रहा है। स्टेशन पर नए डस्टबिन भी लगाए जा चुके हैं। वहीं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान को लेकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिए स्वच्छता सर्वे किया जाना है। पहले साल यह सर्वे की प्रक्रिया अप्रैल में ही शुरू हो गई थी। लेकिन बीते दिनों टीम के निरीक्षण का मैसेज मिलने के बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि टीम 10 मई तक सागर आ सकती है। दिल्ली की यह टीम इस सप्ताह कभी भी निरीक्षण कर सकती है।

यह डेटा जुटाएगी टीम : स्टेशन पर ट्रेनों में यात्रियों से फीडबैक, प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोगों से जानकारी, वेटिंग रूम, वूमन वेटिंग रूम, स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाएं आदि की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके आधार पर अंक मिलेंगे। इन्हीं से रेटिंग तय होगी। बीते साल सागर स्टेशन को 1000 में से 781.2 अंक मिले थे। दमोह स्टेशन ने 798.9 अंक प्राप्त किए थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..