• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • बुध कृति योग और उच्च के चंद्रमा में लगेगा अधिकमास, शादियां छोड़ दूसरे कार्य रहेंगे शुभ
--Advertisement--

बुध कृति योग और उच्च के चंद्रमा में लगेगा अधिकमास, शादियां छोड़ दूसरे कार्य रहेंगे शुभ

16 मई से अधिकमास लगेगा। इस बार अधिकमास बुध कृति योग व उच्च के चंद्रमा में शुरू हो रहा है, जो हर कार्य के लिए शुभ माना जा...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 04:05 AM IST
16 मई से अधिकमास लगेगा। इस बार अधिकमास बुध कृति योग व उच्च के चंद्रमा में शुरू हो रहा है, जो हर कार्य के लिए शुभ माना जा रहा है। हालांकि इसमें शादियां नहीं होंगी लेकिन अन्य कार्य की शुरुआत व पूजा, अनुष्ठान के लिए यह शुभ रहेगा।

एक माह तक मंदिरों व आश्रमों में धार्मिक पूजा पाठ, कथा, भागवत आदि आयोजन चलेंगे। वहीं शहर में धर्म यात्राएं निकलेंगी। श्रद्धालु धर्म-कर्म के लिए अधिकमास में सक्रिय रहेंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित राम गोविंद शास्त्री ने बताया अधिकमास 16 मई से शुरू होकर 13 जून को समाप्त होगा। अधिकमास के पहले दिन यानी 16 तारीख को बुधवार और इस दिन कृतिका नक्षत्र होने से यह बुध कृति योग कहलाएगा। इसी दिन वृषभ राशि का चंद्रमा होने से उच्च का चंद्रमा रहेगा। जो कि किसी भी कार्य के लिए शुभ माना जाता है। इस बार अधिकमास ज्येष्ठ मास में आ रहा है जो जेष्ठ अधिकमास कहलाएगा। अधिकमास में केवल शादियां नहीं होती। क्योंकि इसी अवधि में मलमास भी रहेगा। मलमास में लग्न के लिए मुहूर्त नहीं निकलने के कारण लोग शादी का आयोजन नहीं कर सकेंगे। जून-जुलाई में कुछ तारीखों में शादी के मुहूर्त निकलेंगे। देवशयनी एकादशी से फिर शादियां बंद हो जाएंगी और 4 महीने चातुर्मास चलेगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..