• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • जिले में हर 48 घंटे में छेड़छाड़ और तीसरे दिन हवस का शिकार होती है एक महिला
--Advertisement--

जिले में हर 48 घंटे में छेड़छाड़ और तीसरे दिन हवस का शिकार होती है एक महिला

भोपाल-इंदौर में मासूम बच्चियों और युवतियों से दुष्कर्म और छेड़छाड़ की सनसनीखेज घटनाओं के बाद प्रदेश में महिलाओं की...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 04:05 AM IST
जिले में हर 48 घंटे में छेड़छाड़ और तीसरे दिन हवस का शिकार होती है एक महिला
भोपाल-इंदौर में मासूम बच्चियों और युवतियों से दुष्कर्म और छेड़छाड़ की सनसनीखेज घटनाओं के बाद प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा सवालिया घेरे में है। इस कड़ी में सागर की स्थिति भी कमोवेश इन्हीं महानगरों जैसी है। अंतर बस इतना है कि यहां सनसनीखेज केस तो नहीं हुए, लेकिन महिला संबंधी अपराधों में कोई कमी नहीं आई।

ताजा आंकड़ों के अनुसार जनवरी से मार्च 2018 के दौरान जिले में छेड़छाड़ के 137 केस दर्ज हुए हैं, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह संख्या 120 थी। दुष्कर्म के मामले भी बढ़ रहे हैं। बीते 90 दिन में जिले में 33 केस दर्ज हुए हैं जबकि पिछले साल 32 केस दर्ज हुए थे। इस तरह से जिले में हर 48 घंटे में तीन महिलाओं से छेड़छाड़ और हर तीसरे दिन एक महिला से दुष्कर्म की वारदात हुई है।

अपराध के आंकड़े : जनवरी से मार्च के बीच 137 महिला, युवती, किशोरी, बच्चियों से हुई छेड़छाड़, 33 से दुष्कर्म

छेड़छाड़ 137

दुष्कृत्य

33

अपहरण

57

हत्या का प्रयास 05

हत्या

01

दहेज हत्या

06

मारपीट

187

दहेज प्रताड़ना 35

छत पर 6 साल की मासूम से हुई छेड़छाड़

कैंट थानांतर्गत एक 6 साल की बच्ची से एक युवक ने छेड़छाड़ कर दी। पुलिस के अनुसार बच्ची की मां ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि बस कंडक्टरी करने वाला अजय रैकवार उसकी बच्ची को बहला-फुसलाकर अपने घर की छत पर ले गया। जहां उसने छेड़छाड़ की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपहरण और पास्को एक्ट के तहत केस दर्ज किया।

जनवरी में फैक्टरी के मालिक ने युवती को छेड़ा

कोतवाली थाने के तिलकगंज में मसाला फैक्टरी में काम करने वाली 19 वर्षीय युवती से फैक्टरी मालिक ने छेड़छाड़ की । थाने पहुंची युवती ने पुलिस को बताया कि फैक्टरी के मालिक बबलू कोष्टि उससे छेड़छाड़ करता था। इसकी शिकायत परिजन से की थी। जिस पर आरोपी ने उसके पिता से भी मारपीट की। पुलिस ने आरोपी पर छेड़छाड़ व मारपीट का केस दर्ज किया था।

छेड़छाड़ से परेशान किशोरी ने किया था आत्मदाह

मार्च के आखिरी सप्ताह में बरौदिया नौनागिर गांव में चौदह वर्षीय एक किशोरी ने आग लगा ली थी। उसे गंभीर हालत में पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुरई ले जाया गया। वहां से जिला चिकित्सालय लाया गया। पुलिस ने घटना के बाद पड़ोस में रहने वाले आमिर खान, उसके भाई अरमान तथा पिता शब्बीर को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने आरोपियों से एक देसी कट्टा भी बरामद किया था।

आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरण 06

एक्सपर्ट्स कमेंट्स : आवेदन नहीं, सीधे एफआईआर के कारण बढ़े आंकड़े

रिटायर्ड डीएसपी नवलसिंह यादव का कहना है कि इसमें संदेह नहीं कि किशोरियों-युवतियों के खिलाफ लैंगिक अपराधों में कोई कमी नहीं आई है। लेकिन गौर करने लायक यह है कि पुलिस, पहले के मुकाबले इस तरह के प्रकरणों में अलर्ट है। अब कोई किशोरी-युवती अपने साथ छेड़छाड़, बदसलूकी की शिकायत करती है तो पुलिस प्राथमिक पूछताछ के बाद सीधे एफआईआर दर्ज कर लेती है। इस कारण भी अपराधों की संख्या बढ़ी दिख रही है। हालांकि अगर यह सब पहले किया होता तो महिलाओं के प्रति लैंगिक अपराध इस तरह तेजी से नहीं बढ़ते।

किशोरी-बच्चियां डरें नहीं, तुरंत शिकायत करें

Ãपुलिस किशोरी-बच्चियों से लेकर युवतियों के खिलाफ लैंगिक अपराधों में कमी नहीं आने का बड़ा कारण उनका समय रहते शिकायत नहीं करना भी है। इस स्थिति में पुलिस खुद उनके पास शक्ति मोबाइल, निर्भया मोबाइल, डायल-100 जैसी सर्विसेस के जरिए पहुंचने की कोशिश करती है। पिछले दिनों एक विशेष अभियान चलाकर आवारा तत्वों के खिलाफ कार्रवाइयां की गई थीं। अब दोबारा पुलिस अभियान शुरू करेगी। - सत्येंद्रकुमार शुक्ल, एसपी, सागर

X
जिले में हर 48 घंटे में छेड़छाड़ और तीसरे दिन हवस का शिकार होती है एक महिला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..