सागर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • इंस्पायर अवार्ड: दिल्ली से मार्च में आया था पत्र, भोपाल से अब जारी हुए निर्देश
--Advertisement--

इंस्पायर अवार्ड: दिल्ली से मार्च में आया था पत्र, भोपाल से अब जारी हुए निर्देश

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2018-19 के लिए कक्षा 6 से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन बुलाए गए हैं। भारत...

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 04:50 AM IST
इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2018-19 के लिए कक्षा 6 से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन बुलाए गए हैं। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 27 मार्च को इस संबंध में पत्र जारी किया था। जिसमें बताया गया था कि हर स्कूल से दो से तीन विद्यार्थियों से विज्ञान संबंधी किसी भी विषय पर 200 शब्दों में आइडिया लेकर मंत्रालय की वेबसाइट पर 1 अप्रैल से 30 जून के बीच ऑनलाइन अपलोड करवा दें। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने पत्र जारी करने में 9 मई तक का समय ले लिया। इस बीच 2 से 28 अप्रैल तक स्कूल भी खुलकर बंद हो गए, लेकिन तब संचालनालय को इसकी सुध ही नहीं आई।

तो छुट्टियों में कर लेते प्लानिंग : डीएसटी से पत्र जारी होने के तुरंत बाद ही यदि संचालनालय अपनी तरफ से आदेश जारी कर देता तो समय रहते विद्यार्थियों को इसकी सूचना स्कूल प्रबंधन से मिल जाती है। 28 अप्रैल से 14 जून जो ग्रीष्मकालीन अवकाश चलना है, उसमें विद्यार्थी बेहतर तरीके से प्लानिंग कर लेते। या यह भी हो सकता था कि जब स्कूल खुल रहे थे तभी विद्यार्थी अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेकर अपना आइडिया तैयार कर लेते या फिर कुछ प्लानिंग लेकर उस पर काम करते।

अब सिर्फ 15 दिन का मिलेगा समय, उसमें भी कई रहेंगे वंचित

संचालनालय से जो पत्र अब जारी हुआ है, उसके संबंध में 15 जून को जब स्कूल खुलेंगे तब विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा। ऐसे में विद्यार्थियों को अपनी तैयारियों के लिए मात्र 15 दिन का समय ही मिल पाएगा। इसके अलावा यह भी होगा कि बड़ी संख्या में विद्यार्थी शुरुआती दिनों में स्कूल आते ही नहीं है। लिहाजा वह इस तरह की सूचना से वंचित ही रह जाएंगे इन सबके चलते भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विद्यार्थियों में छिपे टैलेंट को ढूंढ़कर निकालने के लिए जो तीन माह का समय देकर आवेदन बुलाने की योजना बनाई थी, उसका मध्यप्रदेश में औचित्य न के बराबर ही रह जाएगा।

X
Click to listen..