Hindi News »Madhya Pradesh »Sagar» संजय ड्राइव से शुरू होगी झील की सफाई, निगरानी समिति भी बनेगी

संजय ड्राइव से शुरू होगी झील की सफाई, निगरानी समिति भी बनेगी

शहर की लाखा बंजारा झील को उसका अस्तित्व लौटाने के लिए दैनिक भास्कर की पहल आओ संवारें-सरोवर धरोहर रंग लाने लगी है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 11, 2018, 04:55 AM IST

संजय ड्राइव से शुरू होगी झील की सफाई, निगरानी समिति भी बनेगी
शहर की लाखा बंजारा झील को उसका अस्तित्व लौटाने के लिए दैनिक भास्कर की पहल आओ संवारें-सरोवर धरोहर रंग लाने लगी है। निगम ने झील की सफाई का खाका तैयार कर लिया है। शुक्रवार को टेंडर लगेगा। 15 दिन बाद रेट फाइनल होंगे। इसके पहले संजय ड्राइव से श्रमदान के जरिए सफाई का काम शुरू होगा।

महापौर अभय दरे ने बताया कि 2 करोड़ 69 लाख का टैंडर में डिसिल्टिंग व ट्रांसपोर्टेशन का काम शामिल है। कोशिश रहेगी कि झील की सफाई में एक पैसे की भी गड़बड़ी न हो पाए। इसके लिए एक निगरानी समिति बनाई जा रही है। जिसमें शहर के गणमान्य नागरिक, पत्रकार, कांग्रेस व अन्य दलों के लोग सदस्य होंगे। श्रमदान स्थल पर सीसीटीवी कैमरा लगेगा। वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी, ताकि काम में पारदर्शिता रहे। जो भी बिलिंग होगी उसे ऑडिट के पहले सार्वजनिक किया जाएगा।

स्वेच्छा से वाहन लगाने वालों को डीजल निगम देगा

महापौर दरे ने बताया कि जनभागीदारी के तहत झील की सफाई में सहयोग के लिए जेसीबी, डंपर व ट्रैक्टर-ट्रॉली उपलब्ध कराने वालों को डीजल निगम देगा। झील से निकलने वाली मिट्टी काकागंज मुक्तिधाम में प्रस्तावित पार्क की लेवलिंग और अन्य शासकीय जमीनों पर डाली जाएगी। यदि कोई किसान मिट्टी ले जाना चाहता है तो वह वाहन लेकर आ सकता है।

20 फीसदी खाली हुई झील, क्रूज को लकड़ी से साधने की तैयारी

इधर 15 दिन से खाली हो रही झील का पानी लगभग 20 फीसदी घट गया है। तलहटी पर कहीं सिल्ट तो कहीं पत्थर दिखाई देने लगे हैं। इससे क्रूज का संचालन रोकना पड़ा। अभी उसे रखने के लिए गहराई भी नहीं मिल पा रही है। क्रूज संचालक आकाश तिवारी ने बताया कि इसे लकड़ियों के सहारे साधेंगे, ताकि यह मिट्टी में धंस न जाए। जैसे ही बरसात में नया पानी आएगा क्रूज संचालित होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×