--Advertisement--

सागर मंडी में गेहूं सहित सभी जिंसों की आवक जोरदार

सागर कृषि उपज मंडी में इन दिनों गेहूं सहित सभी जिंसों की जोरदार आवक हो रही है। मंडी में गेहूं डाक 1735 रुपए पर खोला...

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 04:55 AM IST
सागर कृषि उपज मंडी में इन दिनों गेहूं सहित सभी जिंसों की जोरदार आवक हो रही है। मंडी में गेहूं डाक 1735 रुपए पर खोला गया। इसमें 265 रुपए भावांतर के जोड़कर भुगतान किया जाएगा। इसमें कामकाज अच्छा रहा।

गुरुवार को समर्थन मूल्य पर करीब 5 से 6 हजार बोरे की खरीदी हुई। कई किसानों ने इसके बावजूद व्यापारियों को अपना गेहूं बेचना उचित समझा क्योंकि उन्हें नकद भुगतान की आवश्यकता है। चने में वायदा डिब्बा में तीस रुपए कम होने से मंडी में चने में मंदी देखी गई। चना 3 हजार 3400 रुपए के रेट पर खरीदा गया। इसी प्रकार सोयाबीन सीड में भी तेजी रही। सोयाबीन 3500रुपए क्विंटल बिका। इस सप्ताह मंडियों में आवक और अच्छी रहने की उम्मीद है। अभी लग्नसरा इस माह के दूसरे पखवाड़े तक रहेगा जिसके कारण सभी तरफ खरीदी की पर्याप्त गुंजाइश रहेगी। आगे मलमास शुरु होने से शादी ब्याह थम जाएंगे जिसका सीधा असर बाजार पर पड़ेगा। अन्य जिंस मसूर बटरी राहर सरसों उडद तिवडा अलसी आदि में स्थिरता देखी गई। समर्थन मूल्य पर अनाज बेचने में किसानों को अा रही दिक्कतों की वजह से किसानों में रोष भी है। उधर पहले से वेयर हाउस फुल होने से एक नई समस्या यह खड़ी होने वाली है कि नया माल खरीदी होने के बाद कहां रखा जाएगा।

रिफाइन तेल में वायदा बाजार में सटोरिया तेजी बनाए हुए है। सोयाबीन रिफाइन तेल व पाम आइल सरसों आदि में तेजी बनी हुई है। शकर में महाराष्ट्र में 2450 रुपए के टेंडर खुलने से व्यापारियों में बैचेनी है। सागर मंडी में शकर 2865 रुपए के भाव बने । शकर के मामले में व्यापारी रोको और देखो की नीति अपना रहे है। किराना बाजार में गरी गोला और जीरा में कुछ मंदी आई है।

बाजार समीक्षा

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..