• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • पीएस का खुरई-मालथौन दौरा: जिन गांवों में नहीं था रास्ता वहां बाइक से पहुंचे
--Advertisement--

पीएस का खुरई-मालथौन दौरा: जिन गांवों में नहीं था रास्ता वहां बाइक से पहुंचे

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के प्रमुख सचिव प्रमोद अग्रवाल और विभाग प्रमुख अभियंता केके सोनगरिया ने सागर जिले के खुरई...

Danik Bhaskar | May 16, 2018, 05:00 AM IST
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के प्रमुख सचिव प्रमोद अग्रवाल और विभाग प्रमुख अभियंता केके सोनगरिया ने सागर जिले के खुरई ब्लॉक में कई गांवों का निरीक्षण कर पेयजल व्यवस्था देखी। एक गांव में पहुंच मार्ग नहीं होने से वहां वे मोटर साइकिल से पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से पेयजल को लेकर भी चर्चा की।

उन्होंने खुरई ब्लॉक के ग्राम सिलापरी, सतनई, ग्राम की नल जल योजनाओं का अचानक निरीक्षण किया। सिलापरी एवं सतनई के निरीक्षण के बाद कार्यपालन यंत्री एमसी अहिरवार खंड खुरई को निर्देश दिए है कि सतनई गांव की अजा बस्ती में 2 दिन में एक नलकूप खनन कराया जाए। इसके बाद प्रमुख सचिव ने मालथौन ब्लॉक के ग्राम ढावरी एवं मांदरी पहुंचे। मालथौन में उन्होंने ढावरी गांव में एक हैंडपंप और पटपरिया टोला में एक हैंडपंप अनिवार्य रूप से खनन कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रमुख सचिव और प्रमुख अभियंता ने पटपरिया टोला तक पहुंच मार्ग न होने के कारण मोटर साइकिल से दौरा किया गया। यहां खुरई की चारों नल जल योजनाएं भौतिक निरीक्षण के बाद चालू पाई गई मिली। विभाग को निर्देशित किया गया कि ग्राम के शतप्रतिशत घरों में नल कनेक्शन कराए जाएं। कलेक्टर आलोक सिंह से भी पेयजल व्यवस्था पर चर्चा की गई और खुरई और सागर लोक स्वास्थ्य यंत्री विभाग सहायक यंत्री की सर्किट हाउस में उपखंडवार पेयजल समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान समस्त सहायक यंत्री व कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया है कि 7 दिनों में जिले की ऐसे मजरे पारे टोलों की जानकारी जुटाएं। जहां के सभी हैंड पंप सूख गए हों। ताकि उन बसाहटों में नए नलकूप खनन कर हैंडपंप लगाकर पेयजल व्यवस्था की जा सके। प्रमुख अभियंता सोनगरिया ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी अधिकारी सप्ताह में 3 दिन ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण करें। पेयजल की सतत मॉनिटरिंग करें। इसके संबंध में पूरी कार्रवाई वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराएं।