• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • शनि जयंती: न्यायाधिपति शनिदेव का सर्वार्थ सिद्धि योग में हुआ तैल अभिषेक, फूल बंगला सजा
--Advertisement--

शनि जयंती: न्यायाधिपति शनिदेव का सर्वार्थ सिद्धि योग में हुआ तैल अभिषेक, फूल बंगला सजा

शहर के शनि मंदिरों के साथ हनुमान मंदिरों में भी मंगलवार को ज्येष्ठ अमावस्या, कृष्ण पक्ष में न्याय के अधिपति शनिदेव...

Danik Bhaskar | May 16, 2018, 05:00 AM IST
शहर के शनि मंदिरों के साथ हनुमान मंदिरों में भी मंगलवार को ज्येष्ठ अमावस्या, कृष्ण पक्ष में न्याय के अधिपति शनिदेव की जयंती मनाई गई। जयंती पर सर्वार्थ सिद्धि योग, वट सावित्री और भोमवती अमावस्या त्रियोग रहा। खास बात यह थी कि मंगलवार को जयंती होने से भक्तों द्वारा शनिदेव और हनुमान दोनों की पूजा की गई।

कबूला पुल स्थित शनि देव मंदिर में जयंती सुबह 5 बजे से शनिदेव का अभिषेक शुरू हुआ। इसके बाद फूल बंगला सजाया गया, हवन, महाआरती और भंडारा हुआ। विशेष फूल बंगला का श्रृद्धालुओं ने दर्शन किया। कार्यक्रम में भाजपा महामंत्री शैलेष केशरवानी, मुकेश हरयानी, डा. सुरेश चंद्र रावत सहित बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।

सिद्धधाम मंदिर में हुआ

अनुष्ठान

पहलवान बब्बा मंदिर स्थित शनि देव सिद्धधाम मंदिर में सुबह 5 बजे तेलाभिषेक, पंचांग पूरन के बाद 6.30 से हवन हुआ। हवन की पूर्णाहुति रात 11 बजे हुई। इससे पहले शाम 7 बजे महाआरती और भोग किया गया यज्ञाचार्य रुपेश शास्त्री ने बताया शनिदेव के निमित्त अनुष्ठान भी हुए । सिविल लाइन के हनुमान मंदिर स्थित शनिदेव प्रतिमा का तैलाभिषेक किया गया। मंशापूरन बालाजी मंदिर, दादा दरबार में भक्तों ने पूजा की। वहीं रिमझिरिया में गोवर्धन प्रांगण स्थित शनिदेव मंदिर में कन्या भोज के साथ ही भंडारा हुआ।