• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • ट्रांसफार्मर व उज्जैन के पंप आज लगेंगे, एक-दो दिन में होंगे चालू
--Advertisement--

ट्रांसफार्मर व उज्जैन के पंप आज लगेंगे, एक-दो दिन में होंगे चालू

दैनिक भास्कर के अभियान आओ संवारे सरोवर-धरोहर के तहत लाखा बंजारा झील की सफाई का काम शुरू होने जा रहा है। झील को पूरी...

Dainik Bhaskar

May 15, 2018, 05:10 AM IST
ट्रांसफार्मर व उज्जैन के पंप आज लगेंगे, एक-दो दिन में होंगे चालू
दैनिक भास्कर के अभियान आओ संवारे सरोवर-धरोहर के तहत लाखा बंजारा झील की सफाई का काम शुरू होने जा रहा है। झील को पूरी तरह से खाली करने के लिए उज्जैन के हैवी पंपों का उपयोग किया जाएगा।

इनके लिए अलग से बंधान के पास ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है। निगम ने सोमवार को बिजली कंपनी में 20 लाख रुपए जमा करा दिए हैं। संभवत: मंगलवार को ट्रांसफार्मर और पंप लगना शुरू हो जाएंगे। एक- दो दिन में पंपों से झील का पानी खाली होने लगेगा।

झील की सफाई में लेटलतीफी

25 मई के बाद शुरू हो पाएगा शासन के बजट से झील की सफाई का काम, बारिश समय से पहले आई तो होगी परेशानी

भास्कर सवाल- महिने भर में आएगा मानसून , कितनी हो पाएगी सफाई

झील की सफाई के लिए नगर निगम ने अभी टेंडर बुलाए हैं, जो कि 25 मई तक खुलेंगे। 2 करोड़ से ज्यादा का काम होने के कारण टेंडर खोलने के लिए 15 दिन से कम की टाइम लिमिट नहीं रखी जा सकती। यदि टेंडर खुलने के पहले भी निगम जनभागीदारी व श्रमदान से सिल्ट निकालता है तो महीने भर में कितनी सिल्ट निकल पाएगी। इस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। बंधान की चाबी खोलने और पंप के जरिए सालों पुराना झील का पानी निकल तो जाएगा, लेकिन तलहटी को सूखने में भी समय लगेगा। अंदर तक जेसीबी, डंपर व ट्रैक्टर ट्रॉली कैसे जा पाएंगे अभी इस पर भी संशय है। नालों के जरिए गंदगी व सिल्ट झील में जा ही रही है।

महापौर का जवाब - 15 जून तक हटाएंगे सिल्ट, शेष राशि का अगले साल करेंगे उपयोग

महापौर अभय दरे का कहना है कि हमने झील से सिल्ट हटाने के लिए 15 जून की टाइम लिमिट रखी है। इतनी समयावधि में ज्यादा से ज्यादा सिल्ट निकालने की कोशिश रहेगी। जो राशि बचेगी उसका अगले साल इसी काम में उपयोग करेंगे। ट्रांसफार्मर के लिए 20 लाख रुपए जमा करा दिए हैं। मंगलवार को ट्रांसफार्मर व उज्जैन के पंप लग जाएंगे। इससे झील का पानी तेजी से खाली होगा। इसके बाद हम झील के कुछ हिस्से में वाहन ले जाने लायक स्थिति में आ जाएंगे। बाउंड्रीवॉल से 50 फीट दूरी से सिल्ट हटाएंगे। हम अभी नाला बंद नहीं कर सकते, लेकिन बरसात में पानी ज्यादा गंदा नहीं आता। झील में सीवर न जाए इसके लिए सीवर प्रोजेक्ट पर काम चल ही रहा है। झील के लिए कुछ तो काम शुरू हो। 100 ट्रॉली, 20 जेसीबी, 35 डंपर से सिल्ट निकालकर बाहर करेंगे।

X
ट्रांसफार्मर व उज्जैन के पंप आज लगेंगे, एक-दो दिन में होंगे चालू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..