सागर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • इराक: चुनाव में पीएम अबादी की पार्टी तीसरे पर, मुक्तदा अल-सदर गठबंधन आगे
--Advertisement--

इराक: चुनाव में पीएम अबादी की पार्टी तीसरे पर, मुक्तदा अल-सदर गठबंधन आगे

इराक में संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी के शिया प्रतिद्वंद्वियों को बड़ी बढ़त मिली है। निर्वाचन...

Dainik Bhaskar

May 15, 2018, 05:10 AM IST
इराक में संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी के शिया प्रतिद्वंद्वियों को बड़ी बढ़त मिली है। निर्वाचन आयोग का कहना है कि अधिकतर मतों की गणना हो गई है और शिया मौलवी मुक्तदा अल-सदर के नेतृत्व वाला गठबंधन आगे है। मिलिशिया नेता हादी अल-अमीरी का गठबंधन दूसरे स्थान पर है। अल अबादी का गठबंधन तीसरे स्थान पर है। देश में 2017 में इस्लामिक स्टेट पर जीत के बाद से शनिवार को पहली बार देश में चुनाव हुए। रविवार को हुए चुनाव का मतदान प्रतिशत 44.5 फीसदी था, जो पिछले चुनाव की तुलना में काफी कम है। इराक के लोगों ने बड़ी संख्या में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों को वोट किया, जिनमें बड़ी संख्या में शिया और सुन्नी हैं। शुरुआती नतीजों में ही अल-सदर के गठबंधन को बढ़त मिलते ही समर्थकों ने जश्न मनाया।

रूस को जवाब देने अमेरिका ने भी अपना बड़ा जहाज भेजा

न्यूयॉर्क | अमेरिका और रूस के बीच ताकत की आजमाइश का दौर चल रहा है। रूस का जंगी जहाज यरोस्लाव मुद्री हाल में भू-मध्य सागर में देखा गया। इसके बाद अमेरिका ने रूस को पल-पल की हरकत का जवाब देने के लिए अपना जहाज यूएसएस हैरी एस ट्रूमैन तैनात कर दिया। इससे अमेरिका, रूस को भू-मध्य सागर में अपनी सैन्य तैनाती का अहसास कराना चाहता है। आकार में ये जहाज अमेरिका की अंपायर स्टेट बिल्डिंग से भी बड़ा है। इस जंगी जहाज पर 5500 जवान तैनात रह सकते हैं।

ओडिशा के कंधमाल, बलांगीर में मुठभेड़, 7 नक्सली मारे गए

भुवनेश्वर | ओडिशा के कंधमाल और बलांगीर जिलों में पिछले दो दिनों में सुरक्षा बलों के साथ दो मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए। एडिशनल आईजी (आपरेशंस) आरपी कोच ने सोमवार को बताया कि कंधमाल के गोलंकी गांव के सुदुकुम्पा जंगल में चलाए गए अभियान के दौरान पांच नक्सली मारे गए जबकि, बलांगीर जिले के दुडकमल गांव में दो नक्सली मारे गए। कोच ने कहा कि सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) द्वारा एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया।

आईआईएम-ए स्टार्टअप्स में 170 करोड़ निवेश करेगा

मुंबई| देश के शीर्ष मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट आईआईएम-अहमदाबाद ने सोमवार को भारत इन्क्लूजन इनिशिएटिव लॉन्च किया। इसके तहत वह तीन से चार साल में स्टार्टअप कंपनियों में 2.5 करोड़ डॉलर (करीब 170 करोड़ रुपए) निवेश करेगा। यह राशि फाइनेंशियल इन्क्लूजन, आजीविका, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाली स्टार्टअप कंपनियों में निवेश की जाएगी। यह इनिशिएटिव इंस्टीट्यूट के सेंटर फाॅर इनोवेशन, इन्क्यूबेशन एंड आंत्रप्रेन्योरशिप (सीआईआईई) ने लॉन्च किया है।

X
Click to listen..