• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sagar
  • कला एवं वाणिज्य कॉलेज में नए सत्र से लगेगा 1000 रुपए विकास शुल्क
--Advertisement--

कला एवं वाणिज्य कॉलेज में नए सत्र से लगेगा 1000 रुपए विकास शुल्क

Sagar News - दीनदयाल उपाध्याय शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की सामान्य परिषद की बैठक में नए शिक्षण...

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 05:10 AM IST
कला एवं वाणिज्य कॉलेज में नए सत्र से लगेगा 1000 रुपए विकास शुल्क
दीनदयाल उपाध्याय शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की सामान्य परिषद की बैठक में नए शिक्षण सत्र में विद्यार्थियों से 1000 रुपए विकास शुल्क लेने सहित एजेंडा में शामिल कई बिंदुओं पर चर्चा हुई। मुख्य अतिथि विधायक शैलेन्द्र जैन और जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष विनय मिश्र की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सत्र 2018-19 में विकास शुल्क 1000 रुपए वार्षिक हो। स्ववित्तीय आधार पर संचालित पाठ्यक्रमों के शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई। जिन स्ववित्तीय पाठ्यक्रमों में 10 से कम विद्यार्थी हैं उन्हें बंद किया जाए।

बीसीए, बीबीए पाठ्यक्रम को इस सत्र से बंद किया जाएगा। बीएड भवन, कन्या छात्रावास, प्रयोगशाला तक सीसी रोड का निर्माण , कन्या छात्रावास के लिए 50 पलंग, 50 कुर्सी, 50 टेबल, लघु उद्योग निगम से क्रय करने का निर्णय लिया गया।

यह निर्णय लिए गए

महाविद्यालय परिसर में 4 सोलर लाइट लगाने, शोध केन्द्र स्थापना के लिए महाराजा छत्रसाल बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय छतरपुर के मांगपत्र के आधार पर 20,10,000 की राशि जनभागीदारी से जमा करने स्वीकृति दी गई। महाविद्यालय परिसर में 40 सीटीटीवी लगाने की स्वीकृति, प्रयोगशाला भवन के प्रथम तल पर कम्प्यूटर, प्रयोगशाला का निर्माण की स्वीकृति जिला योजना समिति एवं जनभागीदारी के बराबर अंशदान के आधार पर दी गई । केंटीन व मेस शुरू करने निविदा जारी करने के निर्देश भी दिए गए। विद्यार्थियों से शैक्षणिक उन्नयन के लिए और प्रयोगशाला के उन्नयन के लिए 60,00000 लाख स्वीकृत किए। 200 लीटर का वाटर कूलर लगवाने की मंजूरी दी गयीं और निर्णय लिया गया कि वनविभाग से लगी महाविद्यालय की भूमि पर इनडोर खेल परिसर विकसित किया जाए। इससे पहले बैठक में अध्यक्ष विनय मिश्रा की अनुशंसा पर जनभागीदारी सामान्य परिषद में मनोनीत आनंद जैन, प्रेमनारायण सिंह, श्याम नेमा, अमृत लाल चौरसिया, श्याम सुंदर सेन का जनभागीदारी समिति से अनुमोदन किया गया।

X
कला एवं वाणिज्य कॉलेज में नए सत्र से लगेगा 1000 रुपए विकास शुल्क
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..