• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • काकागंज मुक्तिधाम की 4 एकड़ जमीन पर बनेगा संभाग का पहला ट्रैफिक पार्क
--Advertisement--

काकागंज मुक्तिधाम की 4 एकड़ जमीन पर बनेगा संभाग का पहला ट्रैफिक पार्क

शहर के काकागंज वार्ड में संभाग का पहला ट्रैफिक पार्क बनने जा रहा है। अमृत मिशन के तहत 90 लाख की लागत से इस पर काम जल्द...

Danik Bhaskar | May 13, 2018, 05:15 AM IST
शहर के काकागंज वार्ड में संभाग का पहला ट्रैफिक पार्क बनने जा रहा है। अमृत मिशन के तहत 90 लाख की लागत से इस पर काम जल्द शुरू हो सकता है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद नगर निगम टेंडर लगाने जा रहा है। इस पार्क में लोगों को जेब्रा क्रॉसिंग, रोड सिग्नल, पार्किंग और ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसका पूरा स्ट्रक्चर बनेगा। यहां बता दें कि अव्यवस्थित ट्रैफिक शहर की सबसे बड़ी समस्या है। लोग भी ट्रैफिक नियमों के बारे में ज्यादा जागरुक नहीं हैं।

इंदौर, भोपाल की तर्ज पर सागर में बनने जा रहे ट्रैफिक पार्क का उद्देश्य खासकर स्कूली बच्चों, महिलाओं और युवाओं को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देना और ट्रैफिक मैनेजमेंट के प्रति उन्हें जागरूक करना है। निगम, परिवहन व ट्रैफिक पुलिस के एक्सपर्ट टेक्निकल सर्वे कर पार्क में कहां-क्या बनेगा यह तय करेंगे।

जेब्रा क्रॉसिंग, रोड सिग्नल के बारे में जानेंगे लोग

पार्क में प्रतीक के रूप में बनेंगे बस स्टॉप, अंडर पास, फुट ओवर ब्रिज आदि

महापौर अभय दरे ने बताया कि संजय ड्राइव मेन रोड से लगी काकागंज मुक्तिधाम की 4 एकड़ जमीन पर ट्रैफिक पार्क बनने जा रहा है। एमआईसी से पहले ही प्रस्ताव मंजूर हो चुका है। अब शासन से भी हरी झंडी मिल गई। इसमें ट्रैफिक सिग्नल के साइनेज लगे होंगे। बच्चों के लिए पार्क में टेक्निकल और ट्रैफिक पुलिस द्वारा डेमो भी दिया जाएगा। इसमें मनोरंजन के लिए एम्यूजमेंट पार्क, लैंड स्केप एरिया, वाटर बॉडी, रोड नेटवर्क, बस स्टॉप, स्टेशन, हॉस्पिटल, स्कूल, सिटिंग हब, कियोस्क, सब-वे, क्लॉक टावर, एलीवेटेड रोड, अंडरपास, फुटओवर ब्रिज, ट्रैफिक जंक्शन आदि प्रतीक के रूप में होंगे।

प्रस्तावित जमीन जहां पार्क बनेगा

शासन से मिली मंजूरी, थीम पार्क भी बनेगा

निगम कमिश्नर अनुराग वर्मा ने बताया शुक्रवार को भेापाल में अमृत मिशन की मीटिंग में ट्रैफिक पार्क को मंजूरी देने के साथ ही छोटे तालाब के किनारे 7 एकड़ में बनने जा रहे थीम पार्क के रेट भी मंजूर कर लिए गए हैं। प्वाइंट 49 परसेंट अधिक दर पर यह टेंडर मंजूर हुआ है। ट्रैफिक डीएसपी संजय खरे का कहना है कि ट्रैफिक पार्क अच्छा कांसेप्ट है। मैं इसमें पूरा सहयोग करूंगा।