सागर

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • स्टेशन पर स्वच्छता सर्वे, यात्री की शिकायत पर तुरंत चालू हुए बंद पंखे
--Advertisement--

स्टेशन पर स्वच्छता सर्वे, यात्री की शिकायत पर तुरंत चालू हुए बंद पंखे

रेलवे स्टेशन का स्वच्छता सर्वे करने के लिए बुधवार को दिल्ली से क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया (क्यूसीआई) की दो...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 05:20 AM IST
स्टेशन पर स्वच्छता सर्वे, यात्री की शिकायत पर तुरंत चालू हुए बंद पंखे
रेलवे स्टेशन का स्वच्छता सर्वे करने के लिए बुधवार को दिल्ली से क्वालिटी काउंसिल आॅफ इंडिया (क्यूसीआई) की दो सदस्यीय टीम सागर स्टेशन पहुंची। टीम ने स्टेशन पर साफ-सफाई और व्यवस्थाओं की रेटिंग कर फोटो भी लिए। वहीं यात्रियों से भी फीडबैक लेकर ऑनलाइन सर्वे और फोटोग्राफ्स अपलोड किए। उधर टीम ने जब एक टीसी से पूछा कि पैसेंजर प्लेटफॉर्म या ट्रेन में गंदगी करते मिलते हैं, तो क्या आप उन पर फाइन लगाते हैं? जवाब में टीसी अपनी ही समस्या बताने लगा। टीसी का कहना था कि इतने काम होते हैं कि इसके फाइन करने का समय ही नहीं मिलता। यहीं यात्री गोलू जैन ने फीडबैक देते हुए टीम के सदस्यों से कहा कि भाईसाहब दोपहर में इतनी गर्मी है, क्या प्लेटफॉर्म के पंखे शाम को चलाओगे। यह बात सुनकर रेलवे प्रबंधन ने प्लेटफॉर्म पर लगे सभी पंखे तुरंत चालू कर दिए।

क्यूसीआई टीम के सदस्य आशीष राय और चंद्रशेखर लोधी ने सागर स्टेशन पर सर्वे शुरू किया। सर्वे गुरुवार को भी जारी रहेगा। जिसमें यात्रियों से फीडबैक, ट्रेनों की सफाई, प्लेटफॉर्म, वेटिंग रूम, वूमन वेटिंग रूम, स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं आदि की डिटेल जुटाई जाएगी। जिसके आधार पर अंक दिए जाएंगे। इन्हीं अंकों से रैंकिंग तय होगी। टीम सदस्य करीब 300 पेसेंजर से चर्चा भी कर उनका फीडबैक ऑनलाइन अपलोड करेंगे। गौरतलब है कि सर्वे में ए-वन श्रेणी के 80 और ए श्रेणी के 330 स्टेशनों को शामिल किया गया है। सागर स्टेशन ए श्रेणी में आता है। 2017 में सागर स्टेशन ने अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए देश भर के ए श्रेणी स्टेशनों में 15वां स्थान हासिल किया था।

सवालों के लिए दिए

जाएंगे अंक

स्वच्छ रेलवे स्टेशन का चयन अलग-अलग रंगों में कर मार्किंग की जाएगी। ए-1 और ए श्रेणी के चिन्हित स्टेशनों को पांच अन्य रंगों में बांटा जाएगा। जिसमें हरा सबसे साफ और सबसे गंदे स्टेशन को लाल रंग दिया जाएगा। इधर, चयन प्रक्रिया में 22 सवाल सफाई की भौतिक व्यवस्था, 10 सवाल सफाई की प्रक्रिया और तकनीक, 15 सवाल सफाई को लेकर किए प्रयासों और 5 सवाल यात्रियों के फीडबैक को लेकर होंगे।

X
स्टेशन पर स्वच्छता सर्वे, यात्री की शिकायत पर तुरंत चालू हुए बंद पंखे
Click to listen..