• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sagar
  • रमजान माह: इस बार हर रोजा 14.50 घंटे का, आखिरी में 15 घंटे के रहेंगे
--Advertisement--

रमजान माह: इस बार हर रोजा 14.50 घंटे का, आखिरी में 15 घंटे के रहेंगे

मुस्लिम समाज का पवित्र रमजान माह इस साल भीषण गर्मी में शुरू होने जा रहा है। दाऊदी बोहरा समाज के रोजे 15 से शुरू हो...

Dainik Bhaskar

May 09, 2018, 05:25 AM IST
रमजान माह: इस बार हर रोजा 14.50 घंटे का, आखिरी में 15 घंटे के रहेंगे
मुस्लिम समाज का पवित्र रमजान माह इस साल भीषण गर्मी में शुरू होने जा रहा है। दाऊदी बोहरा समाज के रोजे 15 से शुरू हो जाएंगे, जबकि दो दिन बाद 17 मई से मुस्लिम समाज का पहला रोजा रहेगा।

इस बार प्रत्येक रोजा 14.50 घंटे का रहेगा। आखिरी के कुछ रोजे 15 घंटे के रहेंगे। 16 मई को चांद का दीदार होते ही तरावीह की नमाज से रमजान माह की शुरुआत हो जाएगी। 17 मई काे पहला रोजा होगा। रोजेदार को 24 घंटे के दौरान 15 घंटे भूखे-प्यासे रहकर शिद्दत की गर्मी के बीच नमाज, इबादत और तिलावत करना होगा।

गर्मी और तापमान अधिक होने से बोहरा समाज के धर्मगुरु ने रोजेदारों को मावे की मिठाई खाने से मना किया है। मुंबई स्थित मुख्यालय से सेहरी और रोजा इफ्तार में खाने के लिए मेन्यू जारी किया गया है ताकि किसी की सेहत न बिगड़े। इनके अलावा मुस्लिम समाज की मस्जिदों में जुमा की विशेष नमाज व अन्य नमाज के समय हो रहे बयानों के दौरान मस्जिद के पेश इमामों द्वारा नमाजियों को सलाह दी जा रही है कि वह भीषण गर्मी में किस तरह से पूरे रोजे रखें।

रमजान माह में पांच जुमे

मुफ्ती अबरार खान ने बताया कि रमजान की शुरुआत बुधवार शाम मगरिब की नमाज के बाद चांद दिखाई देते ही हो जाएगी। इसी दिन इशा की नमाज के दौरान तरावी की 20 रकात नमाज होगी। पहला रोजा गुरुवार का रहेगा। रमजान की दो तारीख को पहला जुमा (शुक्रवार), दूसरा 9 तारीख को, तीसरा जुमा रमजान की 16 को, चौथा जुमा 23 को और अाखिरी जुमा जुमातुल विदा 30 वें रमजान यानी 15 जून को होगा। इस्लामिक माह शव्वाल महीने का चांद दिखाई देने पर 16 जून को ईद उल फित्र मनाई जाएगी।

X
रमजान माह: इस बार हर रोजा 14.50 घंटे का, आखिरी में 15 घंटे के रहेंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..