निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी में भी होगी बच्चों की काउंसिलिंग

Sagar News - अब निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के बच्चों की भी काउंसिलिंग की जाएगी। इसके लिए जिले में ब्लॉक लेवल पर...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:01 AM IST
Sagar News - mp news children will be counseled in government on the lines of private schools
अब निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के बच्चों की भी काउंसिलिंग की जाएगी। इसके लिए जिले में ब्लॉक लेवल पर काउंसिलिंग सेंटर बनाए जाएंगे। दरअसल यह निर्णय 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों में किशोरावस्था के दौरान कई प्रकार के परिवर्तन उनकी मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के उद्देश्य से लिया गया है। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने आदेश जारी किया है।

डीईओ डॉ. महेंद्र प्रताप तिवारी ने बताया कि योजना के अनुसार जिले के सभी 11 ब्लॉकों में काउंसिलिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी। प्रत्येक सेंटर में दो काउंसलर की नियुक्ति की जाएगी। इस तरह जिले में करीब 11 काउंसिलिंग सेंटर और इनमें करीब 22 काउंसलर नियुक्त किए जाएंगे। काउंसलर की भर्ती के लिए सरकारी स्कूलों में सामाजिक विज्ञान संवर्ग के शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं। इस नियुक्ति में उन्हीं शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके पास अर्हता हो और काउंसलर बनने की इच्छा रखते हों। ऐसे शिक्षक 12 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

काउंसलर करेगा स्कूलों का भ्रमण, जानेगा बच्चों की समस्याएं

विभाग शिक्षकों का साइकोमेट्रिक टेस्ट लेने के बाद उन्हें ब्लॉक स्तर पर बनाए गए काउंसलिंग सेंटर पर पदस्थ करेगा। इसके बाद काउंसलर को सप्ताह के 8 दिन के दौरान विकासखंड के तहत आने वाले शासकीय हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों का भ्रमण करना होगा। साथ ही बच्चों की समस्याएं जाननी होंगी। इसके अलावा सेंटर पर आने वाले विद्यार्थियों की काउंसलिंग करनी होगी।

काउंसिलिंग की जरूरत इसलिए

 किशोरावस्था में बच्चों में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं।  किशोरावस्था में बच्चों की अभिभावकों से बातचीत कम हो जाती है।  वे अपनी परेशानी किसी से नहीं कह पाते। Âउन पर कॅरिअर और सपनों का दबाव होता है। Âउन्हें सही दिशा की जरूरत होती है।

Àयह योग्यता मांगी : काउंसलर के लिए शैक्षणिक योग्यता मनोविज्ञान, समाज शास्त्र, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग या एमएड मांगी गई है। आयुसीमा 50 वर्ष तय की गई है।

X
Sagar News - mp news children will be counseled in government on the lines of private schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना