दीपावली से पहले इस रविवार कीजिए डेंगू की सफाई, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी करेंगे मदद

Sagar News - क्या आप जानते हैं, शहर में अभी तक 5 हजार से ज्यादा जगहों पर डेंगू मच्छर का लार्वा मिल चुका है। इनमें घरों के अलावा कई...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:01 AM IST
Sagar News - mp news clean up dengue this sunday before deepawali health department staff will help
क्या आप जानते हैं, शहर में अभी तक 5 हजार से ज्यादा जगहों पर डेंगू मच्छर का लार्वा मिल चुका है। इनमें घरों के अलावा कई सरकारी दफ्तर भी शामिल हैं। यानी डेंगू का खतरा कहीं भी हो सकता है। सरकार या प्रशासन के लिए यह संभव नहीं कि वह शहर के हर घर तक पहुंचकर जानलेवा डेंगू के लार्वा को खत्म कर सके। पर हां, अगर आप-हम ठान लें तो यह हो सकता है। इस दीपावली से पहले शहर को डेंगू मुक्त बनाने के लिए दैनिक भास्कर इस रविवार एक खास पहल करने जा रहा है। यह है आपके सहयोग से पूरे शहर को डेंगू के मच्छरों से मुक्त करने की पहल। आपको सिर्फ यह करना है कि इस रविवार को एक घंटे का समय निकालना है। इस दौरान आप घर में डेंगू का लार्वा पनपने वाले स्थानों की सफाई कर दीजिए। ऐसा कर आप अपने परिवार के साथ पड़ोसी ही नहीं, घर आने वाले हर मेहमान तक को डेंगू के मच्छरों से बचा सकेंगे।

भास्कर की पहल पर स्वास्थ्य विभाग और निगम चलाएगा विशेष अभियान

सीएमएचओ डॉ. एमएस सागर का कहना है कि शहर बड़े क्षेत्रफल में फैला है। लार्वा सर्वे अभी आधा भी नहीं हुआ है। जब तक हर घर में हर व्यक्ति इसे लेकर सजग नहीं होगा, तब तक इस पर नियंत्रण मुश्किल है। रविवार को सबसे पहले मैं अपने घर की सफाई के साथ इस अभियान की शुरुआत करूंगा। वहीं अभियान से जुड़कर नगर निगम ने 13 अक्टूबर रविवार को सुबह 9 बजे से जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. साजिया तब्बसुम ने बताया कि अभियान के लिए हेल्पलाइन नंबर और 10 सदस्यों का दल मदद के लिए तत्पर रहेगा।

स्वास्थ्य विभाग के लिए घर-घर पहुंचना मुश्किल है, लेकिन अपने घर की सफाई आपके लिए बहुत आसान

इस रविवार

डेंगू की सफाई...

अपने परिवार के लिए!

...फिर आगे के त्योहार सुकून से

आठ दिन में लार्वा बन जाता है मच्छर

डेंगू का मच्छर साफ पानी में एक बार में 250 अंडे देता है। पूरे जीवनकाल में तीन बार अंडे देता है। अंडों से दो से तीन दिन में लार्वा निकलता है। चार दिन तक यह बढ़ता है। 12 से 48 घंटे में प्यूपा बन जाता है जो संखी की तरह नजर आता है। इसके 12 से 24 घंटे में मच्छर बनकर उड़ जाता है। डेंगू का मच्छर बन जाता है जो दिन में ही काटता है।

यहां पनपता है डेंगू का लार्वा

डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पनपता है। घर की पानी की टंकी, कूलर, छत या आंगन में पड़े पुराने टायर में जमा पानी, गमले की प्लेट, मनीप्लांट की बोतल, सकोरे, बगीचे के फाउंटेन, फ्रीज के पीछे की ट्रे में जमा पानी, छत पर फालतू पड़े बर्तनों में जमा पानी डेंगू के लार्वा के पनपने के अहम स्थान हैं।

आप यह करें

इस रविवार को

 घर में ऐसे स्थान देखें जहां पानी जमा रहता है। पानी जमा है तो उसे पूरी तरह हटा दें।  पीने के पानी की टंकी में एक चम्मच खाद्य तेल डालें ताकि लार्वा पनपेगा नहीं।

Âफ्रिज की ट्रे, मनी प्लांट की बॉटल, गमले की प्लेट, पंछियों के सकोरे का पानी बदलें। Âबेकार पड़ी चीजों में जमा पानी को फेंके।

सेल्फी भेजे Àरविवार सुबह अपने घर के हर कोने से डेंगू के लार्वा को खत्म कर हमें फोन नंबर 9713333078 पर एसएमएस या वाट्सएप के जरिए जानकारी दें। आप यह काम आज भी कर सकते हैं। दिन और समय तय करने का हमारा अभिप्राय यह है कि पूरे शहर में एक साथ अभियान चलने का असर दिखे।

X
Sagar News - mp news clean up dengue this sunday before deepawali health department staff will help
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना