2 से 5 वर्ष या उससे ज्यादा सालों से चल रहे लंबित प्रकरण निपटाएं: कलेक्टर

Sagar News - राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक सम्पन्न भास्कर संवाददाता | सागर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:26 AM IST
Sagar News - mp news decide pending cases running from 2 to 5 years or more collector
राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

भास्कर संवाददाता | सागर

कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार की मौजूदगी में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर तन्वी हुड्डा भी मौजूद थी।

राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर प्रीति मैथिल ने कहा कि आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों को जल्द निराकृत करें। पोर्टल पर जिले के लंबित प्रकरणों के निराकरण की स्थिति संतोषजनक प्रतीत नहीं हो रही है। इसके लिए सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार अपने न्यायालयों में दिन नियत कर बैठना सुनिश्चित करें। इसमें अपनी प्रगति को बेहतर स्थिति में लाना होगा। अगले तीन माह अपनी प्राथमिकता तैयार कर न्यायालयों में (2 से 5 वर्ष) और 5 वर्ष से अधिक के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि रेवेन्यू कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) पर वही प्रकरण दर्ज किए जाए, जो एमपीएलआरसी संबंधित हो। अविवादित नामांतरण के प्रकरण किसी भी प्रकार से लंबित नही हो। इसका भी राजस्व अधिकारी ध्यान रखें।

सीमांकन अ-12 के प्रकरणों में चालान की तिथि के अनुसार ही सीमांकन करें। डायवर्सन के प्रकरणों में निराकरण हो इसका भी ध्यान रखें। बैठक में उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जो रीडर के पास है। उसे पीठासीन के आईडी में दर्ज करने के लिए स्वीकृति, अस्वीकृति के लिए भी प्रेषित करवाएं।

बैठक में अधिकारियों को लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के संबंध में भी अपर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तन्वी हुड्डा ने निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन के प्रमाण पत्र, कितने केन्द्रों पर सीसीटीवी व वेब कॉस्टिंग की गई, 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं का सत्यापन, शैडो एरिया में कम्यूनिकेशन के लिए कितने उपकरणों (सैटेलाइट फोन) की जरूरत होगी उसका प्रारूप में प्रस्तुत करें।

X
Sagar News - mp news decide pending cases running from 2 to 5 years or more collector
COMMENT