पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sagar News Mp News Difficult Questions In The Quiz Students Arrived In Guru39s Shelter To Answer

क्विज में आए कठिन सवाल, जवाब देने गुरू की शरण में पहुंचे विद्यार्थी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रवींद्र भवन में बुधवार को मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के तहत हुए जिला स्तरीय पर्यटन क्विज में बारिश के कारण 149 में से केवल 94 टीमों ने ही हिस्सा लिया। 10 राउंड के मल्टीमीडिया क्विज में प्रदेश में पर्यटन स्थलों से जुड़े सवाल कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों से पूछे गए। सवाल इतने कठिन थे कि विद्यार्थियों को अपने गुरूओं की मदद लेना पड़ी।

प्रतियोगिता में एक्सीलेंस सागर, वात्सल्य तथा तक्षशिला स्कूल की टीम विजेता रही। जबकि शासकीय हाईस्कूल पिपरा, एसपी जैन खुरई एवं एमएलबी क्रमांक-2 का उपविजेता चुना गया। टीमों को मेडल और प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए हैं। इस वर्ष 149 टीमों को प्रतियोगिता में शामिल होना था। लेकिन बारिश के कारण केवल 94 टीमें ही शामिल हो सकीं। मल्टीमीडिया क्विज में 6 टीमों का चयन करने के लिए लॉटरी सिस्टम का सहारा लेना पड़ा। दरअसल प्रतियोगिता में तीन टीमों के अंक समान थे। छटवीं टीम के रूप में शासकीय हाईस्कूल विद्यालय पिपरा लॉटरी सिस्टम से शामिल हुई।

नोडल अधिकारी आरके वैद्य व सहायक नोडल अधिकारी नीलेश चौबे ने बताया कि जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में सवालों के जवाब देने में विद्यार्थियों को कठिनाई महसूस हुई। हालांकि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए टीमों को 3 हेल्पलाइन की सुविधा दी गई थी। इनमें गुरू की शरण, दोस्त की मदद और एक सवाल के दो जवाब शामिल हैं। इन हेल्पलाइन का विद्यार्थियों ने बखूबी इस्तेमाल भी किया। शिक्षकों ने यहां भी अपना कर्तव्य निभाया और बच्चों को बेहतर तरीके से सवालों के जवाब सुझाए। प्रतियोगिता में सभी 6 टीमों को जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के नाम दिए गए। वात्सल्य स्कूल को राहतगढ़ जलप्रपात, एक्सीलेंस स्कूल सागर को धामोनी, एसपी जैन खुरई को ऐरन, एमएलबी क्रमांक-2 को नौरादेही, तक्षशिला हाईस्कूल को लाखा बंजारा झील एवं शासकीय हाईस्कूल पिपरा को गढ़पहरा नाम दिया गया।

10 राउंड में पूछे प्रदेश के पर्यटन से जुड़े सवाल

क्विज में प्रदेश के मेलाें, कवि, नदी, किलों और महलों से जुड़े सवाल विद्यार्थियों से पूछे गए। 10 चरणों में हर चरण के बाद दर्शकों से भी एक-एक सवाल पूछा गया। क्विज में भाग लेने वाली सभी टीमों को कलेक्टर की तरफ से प्रमाणपत्र भी वितरित किए गए। विजेता, उपविजेता टीमों को नोडल अधिकारी आरके वैद्य, सहायक संचालक जनसंपर्क राहुल वासनिक, सहायक नोडल अधिकारी नीलेश चौबे, आनंद मंगल बोहरे, क्विज मास्टर अनुराग चतुर्वेदी, कल्पना शर्मा, क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय खजुराहो के पर्यवेक्षक सैयद आशिफ अली ने मेडल एवं प्रमाण पत्र बांटे। विजेताओं को किस पर्यटन स्थल की सैर कराना है अभी इसका निर्णय होना बाकी है।

खबरें और भी हैं...