परीक्षार्थियों से महात्मा गांधी, सहवाग, हॉकी से लेकर एफआईआर तक के प्रश्न पूछे गए

Sagar News - डाॅ. हरीसिंह गाैर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के दूसरे दिन हुए विभिन्न विषयों के पेपर में उनके विषय अनुसार...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:06 AM IST
Sagar News - mp news examinations were asked questions ranging from mahatma gandhi sehwag hockey to fir
डाॅ. हरीसिंह गाैर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के दूसरे दिन हुए विभिन्न विषयों के पेपर में उनके विषय अनुसार क्रिकेट, महात्मा गांधी, एफआईआर औैर पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े सवाल पूछे गए। मास्टर ऑफ जर्नलिज्म में पूछा गया कि मध्यप्रदेश का राजकीय पक्षी कौन है। सही जवाब है शाही बुलबुल। क्रिकेट टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी कौन हैं। जवाब है - वीरेंद्र सहवाग। महात्मा गांधी किस वर्ष कांग्रेस के अध्यक्ष बने। जवाब है-1924। हाॅकी मैदान पर एक टीम के कितने खिलाड़ी हाे सकते हैं। जवाब है-11। पुण्य प्रसून वाजपेयी वर्तमान में किस टीवी चैनल में कार्यरत है। इसके जवाब के विकल्प में जो नाम दिए गए थे वे थे आज तक, एबीपी, जी न्यूज और सूर्या टीवी। इसमें विद्यार्थी उलझ गए। सही जवाब है सूर्या टीवी। एमए अपराध शास्त्र में पूछा गया कि एफआईआर किसके यहां दर्ज की जाती है। जवाब है- ऑफिसर इंचार्ज अाॅफ पुलिस स्टेशन। जाे बच्चे स्कूल या घर से आदतन अनुपस्थित रहते हैं उन्हें क्या कहते हैं। सही जवाब है बाल भगोड़ा। पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन हुए पेपर में विद्यार्थियों को कुछ आसान लगे। सामान्य ज्ञान के प्रश्न आसानी से ही हल गए। मध्यप्रदेश से जुड़े सवाल लगातार दूसरे दिन भी पेपर में पूछे गए। सागर केंद्र पर दूसरे दिन 3642 विद्यार्थियों में से 3320 विद्यार्थी शामिल हुए। 322 अनुपस्थित रहे। अन्य 23 शहरों में 2951 विद्यार्थियों को पेपर देना थे। जिनमें से 2481 ने ही परीक्षा दी। 470 अनुपस्थित रहे। इस प्रकार दूसरे दिन 6593 में से 5801 विद्यार्थी पेपर देने पहुंचे। 792 अनुपस्थित रहे। विवि प्रवेश परीक्षा के तीसरे औैर अंतिम दिन शनिवार काे शेष रहे विषयों के पेपर हांेगे।

अब आई छात्र हितों की सुध, लगाए गए टेंट

विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के साथ आ रहे परिजनों और मित्रों के लिए एडमिशन सेल को दूसरे दिन सुध आ गई। परिसर में चारों परीक्षा केंद्रों के बाहर टेंट लगा दिए गए हैं। पानी की व्यवस्था भी की गई है। गौरतलब है कि भास्कर ने इस मुद्दे को शुक्रवार के अंक में ही प्रमुखता से उठाते हुए बताया था कि परिसर में इस बार टैंट नहीं लगवाया गया है। जिसके चलते परिजन धूप में परेशान होते रहे। इसके बाद विवि एडमिशन सेल ने टेंट लगवाए।

X
Sagar News - mp news examinations were asked questions ranging from mahatma gandhi sehwag hockey to fir
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना