किसानों को बिजली और खाद-बीज की समस्या न आए: वर्णवाल

Sagar News - मुख्यमंत्री कमलनाथ के इसी माह संभावित दौरे की एक्सरसाइज के रूप में देखा गया दौरा भास्कर संवाददाता | सागर ...

Dec 04, 2019, 10:16 AM IST
Sagar News - mp news farmers should not face problems of electricity and fertilizer varnwal
मुख्यमंत्री कमलनाथ के इसी माह संभावित दौरे की एक्सरसाइज के रूप में देखा गया दौरा

भास्कर संवाददाता | सागर

किसानों काे जरूरत के मुताबिक खाद-बीज उपलब्ध कराए जाएं। नियमानुसार उन्हें रोजाना 10 घंटे कृषि फीडर से बिजली दी जाए। यह निर्देश जिले के प्रभारी सचिव अशोक वर्णवाल ने कलेक्टोरेट में हुई समीक्षा बैठक में दिए। इससे पहले उन्होंने जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्य समेत अन्य योजना-परियोजनाओं के बारे में विभाग प्रमुखों से जानकारी ली।

वे मैदानी निरीक्षण के लिहाज से कचरा निष्पादन इकाई, आंगनवाड़ी के पोषण आहार केंद्र, राजीव आवास आदि का मुआयना करने भी गए। इधर प्रशासनिक गलियारों में पीएस वर्णवाल के इस दौरे को मुख्यमंत्री कमलनाथ के इसी महीने प्रस्तावित आगमन से जोड़ृा गया।

सड़कों को दुरुस्त करें, सभी कामों में तेजी लाएं : पीएस वर्णवाल ने कहा कि जिला एवं मुख्यालय पर सड़कों की हालत में सुधार आना चाहिए। उन्होंने यह बात पीडब्ल्यूृडी, आरईएस, एनएच के अफसरों से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कामों में देरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके बाद उन्होंने घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली सप्लाई, जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने किसान ऋण माफी योजना के बारे में डाटा लिया।

इसके बाद वनाधिकार पट्टों का वितरण, स्कूल शिक्षा विभाग का प्रबंधन, रिक्त पदों की स्थिति, साईकिल वितरण, गरीबों के लिए आवास निर्माण, आंगनबाड़ी कार्यक्रम का क्रियान्वयन, पोषण आहार वितरण, मनरेगा, गौशाला निर्माण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की उपलब्धता एवं वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और योजनाओं का क्रियान्वयन एवं मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाय योजना, ग्रामीण क्षेत्रों में औषधियों की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति समेत आम नागरिकों की लंबित शिकायतों के निराकरण आदि की भी समीक्षा की। बैठक सुबह 10.30 से करीब 12 बजे तक चली।

इस दौरान कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, जिला पंचायत सीईओ चंद्रशेखर शुक्ला, डीएफओ नवीन गर्ग, अपर कलेक्टर मूलचंद वर्मा निगमायुक्त आरपी अहिरवार, समेत अलग-अलग विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

कचरा निष्पादन इकाई, पोषण आहार निर्माण संयंत्र पहुंचे

समीक्षा बैठक के बाद प्रभारी सचिव वर्णवाल, कमिश्नर आनंदकुमार शर्मा समेत अन्य अफसरों के साथ तिली क्षेत्र में बन रहे आंगनवाड़ी के पोषण आहार संयंत्र का मुआयना करने गए। उन्होंने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी से आहार की गुणवत्ता, शुद्धता आदि बनाए रखने के पैरामीटर के बारे में पूछा। यहां उन्होंने आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा भी की। उन्हें बताया गया कि प्लांट की क्षमता 2500 मीट्रिक टन प्रतिमाह है। यहां से सागर संभाग और कटनी जिले की आंगनबाडिय़ों को टेक होम राशन सप्लाई किया जाएगा। इसके बाद उन्होंने निर्माणाधीन इंटीग्रेटेड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट (आईएसडब्ल्यूएम) का निरीक्षण किया। उन्होंने प्लांट को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

X
Sagar News - mp news farmers should not face problems of electricity and fertilizer varnwal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना