• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar News mp news government schools will have 5th and 8th examination on board pattern

सरकारी स्कूलों में बोर्ड पैटर्न पर होगी 5 वीं और 8वीं की परीक्षा

Sagar News - राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवीं और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करने के आदेश जारी किए हैं। यह सिर्फ सरकारी...

Jan 16, 2020, 09:10 AM IST
Sagar News - mp news government schools will have 5th and 8th examination on board pattern
राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवीं और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करने के आदेश जारी किए हैं। यह सिर्फ सरकारी स्कूलों तक सीमित रहेगी। निजी स्कूलों को अपने स्तर पर परीक्षा करवाना होगी और मूल्यांकन अपने स्तर पर करना होगा। अभी तक ये दोनों परीक्षा लोकल स्तर पर होती थी, राज्य शिक्षा केंद्र ने दोनों परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर कराने के आदेश जारी किए हैं, लेकिन ये आदेश सिर्फ सरकारी स्कूलों तक ही सीमित रहेंगे। निजी स्कूलों पर इस बार लागू नहीं होंगे। यानी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा देंगे। निजी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट की परीक्षा लोकल स्तर पर रहेगी।

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से निजी स्कूलों को जारी निर्देशों में कहा है कि निजी स्कूल तय पाठयक्रम के अनुसार प्रश्न पत्र शाला स्तर पर तैयार कर अपने स्तर पर परीक्षा करवाए। सरकारी स्कूलों की तरह निर्धारित मापदंड अनुसार वार्षिक परीक्षा फल पत्रक के निर्धारित प्रारूप में परीक्षा परिणाम तैयार करवाए। परीक्षा परिणाम की घोषणा संकुल प्राचार्य के अनुमोदन के उपरांत करेंगे। 2009 तक पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड हुआ करती थीं। फिर आठवीं तक किसी को फेल न करने का नियम लागू हुआ। इससे यह व्यवस्था बदल गई। इस बार दोनों परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर लागू करने के आदेश दिए हैं।

दोहरी व्यवस्था
परीक्षाओं के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता गठित हुई कमेटी

डीईओ डॉ. महेंद्र प्रताप तिवारी ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश के मुताबिक पांचवीं और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पर पैटर्न पर होना है। सरकारी स्कूलों के लिए ही ये आदेश है। प्रश्न-पत्र के संबंध में जो निर्देश मिले है उसके अनुसार प्रश्न पत्र भोपाल से मिलेंगे। ये छप कर आएंगे या जिला स्तर पर हमें छपवाना होंगे। परीक्षाओं को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार कलेक्टर की अध्यक्षता में 15 सदस्यों की कमेटी गठित हो चुकी है।

X
Sagar News - mp news government schools will have 5th and 8th examination on board pattern
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना