• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar News mp news if used in daily life you can easily understand the physical subject dr vijay

दैनिक जीवन में उपयोग करें तो भौतिक विषय को आसानी से समझ सकते हैं : डॉ. विजय

Sagar News - दैनिक जीवन में इसके सिद्धांतों का उपयोग किया जाए तो भौतिक विषय को आसानी से समझा जा सकता है। यह बात रूसा के पूर्व...

Feb 18, 2020, 08:55 AM IST
Sagar News - mp news if used in daily life you can easily understand the physical subject dr vijay

दैनिक जीवन में इसके सिद्धांतों का उपयोग किया जाए तो भौतिक विषय को आसानी से समझा जा सकता है। यह बात रूसा के पूर्व डायरेक्टर डॉ. एसके विजय ने कही। वे सोमवार को एक्सीलेंस गर्ल्स डिग्री कॉलेज के भौतिक शास्त्र विभाग में इंस्ट्रूमेंटेशन ट्रेनिंग विषय पर शुरू हुई 6 दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने छात्राओं को टाइप्स ऑफ मेजरमेंट तथा मेजरमेंट सिस्टम टॉपिक पर जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को भौतिक शास्त्र की बारीकी से जानकारी दी। इस विषय के संबंध में छात्राओं के मन बन जाने वाले डर को भी दूर किया। इसी दौरान उन्होंने अपने छात्र जीवन के बारे में भी छात्राओं को बताया। बकतरा कॉलेज सीहोर से आए डॉ. राजा चौहान ने लेजर विषय के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लेजर के उपकरण के बारे में कार्य विधि तथा उपयोग, चिकित्सा और दैनिक जीवन में इसके उपयोग के बारे में बताया। उद्बोधन सत्र में डॉ. अर्चना वर्मा ने कहा कि उपकरणों को खरीदकर अलमारी में बंद करके रखने से अच्छा छात्राओं को उपकरण की जानकारी दी जाए। आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज के डॉ. नीरज दुबे ने भौतिक शास्त्र के उपकरण की जानकारी तथा छात्राओं को भौतिक विषय के बारे में रुचि जागृत करने को कहा। प्राचार्य एक्सीलेंस कॉलेज डॉ. इला तिवारी ने कहा कि यह कार्यशाला छात्राओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। विभागाध्यक्ष डॉ. दीपा खटीक ने कहा कि यह छात्रा-छात्राओं की रूचि पर निर्भर करता है कि कौन सा विषय कठिन है और कौन सा सरल। इसी रुचि को जागृत एवं विकसित करने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस दौरान छात्राओं ने अलग-अलग थीमों पर पोस्टर एवं मॉडल का निर्माण किया। संचालन विभागीय सदस्य महेंद्र कुमार पाठक आभार परमेश्वर दयाल लोधी ने माना। कार्यशाला में प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक तथा छात्राएं शामिल हुई।

X
Sagar News - mp news if used in daily life you can easily understand the physical subject dr vijay

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना