मकरोनिया के 18 वार्ड पानी को तरस रहे, वहीं सड़कों पर बह रहा राजघाट का पानी

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:00 AM IST

Sagar News - एक तरफ पानी के लिए कुप्पाें की कतार लगी हुई है ताे वहीं दूसरी अाेर राजघाट की लीकेज पाइप लाइन से पीने का पानी सड़क पर...

Sagar News - mp news makaroniya39s 18 wards longed for water while the water of rajghat flowing over the roads
एक तरफ पानी के लिए कुप्पाें की कतार लगी हुई है ताे वहीं दूसरी अाेर राजघाट की लीकेज पाइप लाइन से पीने का पानी सड़क पर व्यर्थ बह रहा है।

भास्कर संवाददाता|सागर

मकराेनिया नगर पालिका के 18 वार्डाें में जहां इस समय पीने के पानी का संकट बना हुअा है ताे वहीं नगर पालिका व निगम के जलप्रदाय विभाग की लापरवाही से कई जगह पाइप लाइन लीकेज हाेने के कारण राजघाट का पानी व्यर्थ बह रहा है। लीकेज सुधारकर पानी काे बहने से बचाने की तरफ न ताे नपा अागे अा रही है अाैर न ही निगम काे काेई सराेकार है।

वार्डाें में नपा टेंकराें से पानी पहुंचा रही है, लेकिन डिमांड के मुकाबले पानी की अापूर्ति बेहद कम है। टेंकर अाते ही पानी के लिए मारामारी मच रही है। अमूमन सभी वार्डाें में यही हाल है। मकराेनिया का खुद का वाटर सप्लाई नेटवर्क न हाेने से दिक्कत अा रही है। जिन वार्डाें में राजघाट की पाइप लाइन बिछी है, वे निगम के भराेसे हैं। मकराेनिया नगर पालिका के ज्यादातर वार्डाें में पीने के पानी की समस्या है, लेकिन गंभीरिया में ज्यादा विकराल है। पानी के इंतजाम में लाेगाें काे यहां से वहां भटकना पड़ रहा है। कुएं, बावड़ी, बाेर अादि जलस्त्राेताें से पानी लेने जा रहे हैं। टेंकर से पानी कम ही पहुंच रहा है। लक्ष्मीनगर में भी यही हाल है। नपा सीएमअाे अारसी अहिरवार का कहना है कि राजघाट पाइप लाइन नपा के अाधिपत्य में नहीं है। इसलिए पाइप लाइन में लीकेज सुधार का काम नहीं करा सकते। निगम काे पत्र लिखा है। जिन वार्डाें में पानी की समस्या है वहां टेंकराें से पानी पहुंचा रहे हैं।

इन स्थानाें पर लीकेज से बह रहा पानी

मकराेनिया से नरसिंहपुर रोड मीट मार्केट के पास, रविदास वार्ड में राजू डिस्क के घर के सामने,कैंट बेरियर, राजनगर आर्मी गेट के सामने, विपरण खाद गोदाम कार्यालय के सामने, वार्ड क्रमांक 17 में विपिन अठिया घर के सामने दो बड़े लीकेज हैं। गोमतीबाई स्कूल के पीछे पानी की टंकी के पास, सागर बंडा रोड पर कई लीकेज हैं। जहां राजघाट से सप्लाई के दाैरान पानी व्यर्थ बह रहा है।

जलसंकट : अधिवक्ताओं ने जिला प्रशासन और नगर निगम के खिलाफ लगाया केस

सागर| शहर में गहराए कृत्रिम जलसंकट को लेकर अधिवक्ताओं ने जिला प्रशासन और नगर निगम के खिलाफ लोक उपयोगी सेवाओं की लोक अदालत में केस दायर किया है। प्रकरण पर सुनवाई करते हुए प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामबिलास गुप्ता ने कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, नगर निगम महापौर अभय दरे तथा आयुक्त अनुराग वर्मा को नोटिस जारी किया है। उक्त अफसरों को 29 जून को सुनवाई के दौरान कोर्ट में तलब किया गया है। केस दायर करने वाले जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे, राजेश मिश्रा, बीके यादव, मनीष पांडे, कौशल श्रीवास्तव तथा अरविंद जैन रवि ने बताया कि राजघाट बांध में पानी की कोई कमी नहीं है। खराब प्रबंधन के कारण शहर के लोगों को तीन से चार दिन बाद एक दिन पानी की सप्लाई की जा रही है। इससे लोगों को भीषण गर्मी में जलसंकट से जूझना पड़ रहा है। समस्या का हल खोजने के बजाय लोकसेवक बिजली कटौती जैसे भ्रम फैला रहे हैं। इसके खिलाफ कोर्ट में केस दायर किया गया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले 11 जून को कलेक्टर को पत्र लिखकर समस्या का समाधान करने की मांग तथा अधिवक्ताओं द्वारा राजघाट बांध का स्थल निरीक्षण करने की जानकारी दी गई थी। 12 जून को बांध के निरीक्षण में पाया गया कि बांध में पर्याप्त पानी है। इसके अलावा बिजली कटौती भी नहीं हो रही है। संम्पवेल से राजघाट मोटर पंप 24 घंटे चलाए जा रहे हैं।

Sagar News - mp news makaroniya39s 18 wards longed for water while the water of rajghat flowing over the roads
X
Sagar News - mp news makaroniya39s 18 wards longed for water while the water of rajghat flowing over the roads
Sagar News - mp news makaroniya39s 18 wards longed for water while the water of rajghat flowing over the roads
COMMENT