20 मई को मनेगी नारद जयंती, आचार संहिता के चलते नहीं हाेगा सम्मान समाराेह

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:05 AM IST

Sagar News - नारद जयंती 20 मई को मनाई जाएगी। ब्रह्मा जी के मानस पुत्र भगवान विष्णु के तीसरे अवतार नारद जी का जन्म ब्रह्माजी के...

Sagar News - mp news manegae narada jayanti on may 20 not honored by the code of conduct
नारद जयंती 20 मई को मनाई जाएगी। ब्रह्मा जी के मानस पुत्र भगवान विष्णु के तीसरे अवतार नारद जी का जन्म ब्रह्माजी के कंठ से हुआ था। संगीत के क्षेत्र में सफलता एवं प्रसिद्धि प्राप्ति के लिए नारद जी का षोडसोपचार पूजन करने के बाद इस दिन वीणा दान का विशेष महत्व है।

ज्योतिषाचार्य पं. रामगोविंद शास्त्री के अनुसार देवर्षि नारद धर्म के प्रचार एवं लोक कल्याण के लिए हमेशा कार्य करते रहते हैं। उन्हें ब्रह्माजी का मानस पुत्र एवं भगवान विष्णु का मन कहा गया है। इसके कारण इनकी गति मनोजवं होती है। देव एवं दैत्यों में उनका सम्मान किया जाता है। संगीत व पत्रकारिता के क्षेत्र में रुचि रखने वालों को नारदजी की पूजा करनी चाहिए। हालांकि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते हर बार नारद जयंती के उपलक्ष्य में होने वाला सम्मान समारोह इस बार शहर में नहीं हो सकेगा।

दिन में करें विष्णु सहस्त्रनाम का जाप, रात्रि में करें जागरण

अन्य हिंदू त्योहारों के समान, इस दिन सूर्योदय से पहले पवित्र स्नान करने को काफी शुभ माना जाता है। स्नान करने के बाद, भक्त साफ- सुथरे पूजा के वस्त्र पहनें। नारद जी भगवान विष्णु के अनन्य भक्त हैं, इसलिए उनकी जयंती पर भगवान विष्णु की आराधना करने का ही विशेष विधान है। इस दिन भगवान विष्णु को चंदन, तुलसी के पत्ते, कुमकुम, अगरबत्ती, फूल और मिठाई अर्पित करें। दिनभर उपवास रखें। दाल व अनाज का सेवन न करें। केवल दूध के उत्पादों और फलों का सेवन करें। इस दिन भक्तों को रात्रि जागरण करना चाहिए। विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें और ज्यादा से ज्यादा समय उनके अन्य मंत्रों का पाठ करें। एक बार सभी अनुष्ठान समाप्त हो जाने के बाद, भगवान विष्णु की आरती उतारें। नारद जयंती की पूर्व संध्या पर दान पुण्य करना अत्यधिक फलदायक माना जाता है। साधकों को ब्राह्मणों को भोजन, कपड़े और पैसे दान करने चाहिए।

X
Sagar News - mp news manegae narada jayanti on may 20 not honored by the code of conduct
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543