भोपाल से दिग्विजय के सामने प्रज्ञा और सागर से राजेंद्र सिंह का नाम लगभग तय

Sagar News - मालेगांव ब्लास्ट के बाद सुर्खियों आई और लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजर चुकीं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भोपाल लोकसभा...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:56 AM IST
Sagar News - mp news pragnya in front of digvijay from bhopal and rajendra singh39s name from sagar
मालेगांव ब्लास्ट के बाद सुर्खियों आई और लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजर चुकीं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार होंगी। हाईकमान से लेकर प्रदेश स्तर तक इस पर सहमति बन गई। भोपाल के स्थानीय नेताओं को भी सूचना दे दी गई है। प्रज्ञा ठाकुर के नाम की घोषणा आज हो सकती है। भाजपा ने सागर से पूर्व मंडी अध्यक्ष राजेंद्र सिंह मोकलपुर को प्रत्याशी बनाना लगभग तय कर लिया है। संभवत: बुधवार को उनके नाम की घोषणा हो जाएगी। इधर, कांग्रेस ने प्रदेश की इकलौती बची हाई प्रोफाइल इंदौर लोकसभा सीट से पंकज संघवी को प्रत्याशी घोषित किया है। इंदौर से प्रत्याशी घोषित होने के साथ ही कांग्रेस ने सभी 29 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस का गढ़ रही गुना संसदीय सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा के केपी यादव टक्कर दे सकते हैं। यादव के नाम पर भी तकरीबन मुहर लग गई है। भोपाल सीट पर वोटिंग 12 मई को वोटिंग है, इस लिहाज से प्रज्ञा ठाकुर को प्रचार के लिए काफी कम वक्त मिलेगा।

शिवराज सहित कई नामों पर चर्चा लेकिन संघ ने प्रज्ञा का नाम बढ़ाया

इंदौर पर पेंच : ललवानी, शेखावत या नेमा में हो सकता है कोई एक

इंदौर के मामले में प्रदेश संगठन एक बार लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से बात करेगा। यहां शंकर ललवानी, भंवर सिंह शेखावत और गोपीकृष्ण नेमा से एक तय होना है। शंकर ललवानी की संभावना ज्यादा है। 75 साल से ज्यादा उम्र होने के कारण सुमित्रा महाजन को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। कयास लगाए जा रहे हैं उनके ही किसी समर्थक को पार्टी मैदान में उतार सकती है।

मलैया व राजबहादुर पर राजेंद्र सिंह भारी

सागर संसदीय सीट की खींचतान भी लगभग समाप्त हो गई। यहां पार्टी ने पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह के करीबी पूर्व मंडी अध्यक्ष व कांग्रेस से 2008 में भाजपा में शामिल हुए राजेंद्र सिंह मोकलपुर को उम्मीदवार बनाया जाना तय कर लिया है। यहां राजेंद्र सिंह के साथ राज बहादुर सिंह और पूर्व मंत्री जयंत मलैया का नाम चर्चा में था।

बताया जा रहा है कि प्रज्ञा के नाम पर सहमति बनाने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अहम भूमिका निभाई। यह उनका पहला चुनाव होगा। इस सीट से पूर्व में नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान, महापौर आलोक शर्मा और वीडी शर्मा के नाम पर पार्टी स्तर पर खासी मशक्कत हुई, लेकिन संघ ने प्रज्ञा का नाम बढ़ा दिया। इस पर अब जाकर सहमति बनी।

विदिशा में शिवराज के करीबी रमाकांत पर सहमति

सुषमा स्वराज के पीछे हटने के बाद विदिशा संसदीय सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प|ी साधना ने अपना दावा पेश किया था। उनके नाम पर सहमति नहीं बनी तो पूर्व मंत्री रामपाल सिंह समेत तोरण सिंह दांगी और रमाकांत भार्गव का नाम सामने आया। इन सभी को शिवराज सिंह का करीबी माना जाता है। बताया जा रहा है कि पार्टी रमाकांत के नाम पर सहमत हो गई है।

पंकज संघवी होंगे इंदौर से कांग्रेस के उम्मीदवार

कांग्रेस ने इंदौर से पंकज संघवी को उम्मीदवार बनाया है। संघवी को सीएम कमलनाथ का समर्थक माना जाता है। वे गुजराती समाज के अध्यक्ष हैं। इंदौर में गुजराती समाज के डेढ़ लाख से ज्यादा वोट मिल सकते हैं। संघवी ने 1998 में इंदौर लोकसभा से चुनाव लड़ा था, तब वे सुमित्रा महाजन (ताई) से 49 हजार वोटों से हार गए थे। इसके बाद उन्होंने 2009 में महापौर का चुनाव लड़ा तब भाजपा के कद्दावर नेता कृष्ण मुरारी मोघे से महज 3200 वोटों से हारे। संघवी 2013 में इंदौर पांच नंबर विधानसभा से महेंद्र हार्डिया से हार गए थे।

Sagar News - mp news pragnya in front of digvijay from bhopal and rajendra singh39s name from sagar
X
Sagar News - mp news pragnya in front of digvijay from bhopal and rajendra singh39s name from sagar
Sagar News - mp news pragnya in front of digvijay from bhopal and rajendra singh39s name from sagar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना