पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sagar News Mp News Resurrection Of Roof Water Harvesting Planting And Polythene To The City

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग, पौधारोपण और शहर को पॉलिथीन मुक्त करने का लिया संकल्प

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम द्वारा भू-जलसंरक्षण, पॉलीथिन मुक्त सागर और पौधारोपण के लिए जलशक्ति अभियान 2019 का शुभारंभ कटरा स्थिति म्युनिसिपल स्कूल में शुक्रवार को किया गया। इस दौरान महापौर अभय दरे, कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, निगमायुक्त आरपी अहिरवार और उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे की उपस्थित थे। इस दौरान रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग, पौधारोपण और शहर को पॉलिथीन मुक्त करने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम में महापौर दरे ने कहा कि हर व्यक्ति अपने जीवन काल में एक पौधा जरूर लगाएं। नगर निगम ने भू-संरक्षण के लिए अभियान प्रारंभ किया है। जिसके तहत सभी शासकीय कार्यालयों और भवनों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग लगाया जाएगा। नगर निगम में जो राशि रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए जमा की जाती है। उस राशि से रेन हार्वेस्टिंग लगाए जाएंगे। कलेक्टर मैथिल नायक ने कहा कि मई जून माह में हमें पीने के पानी के लिये परेशान होना पड़ा है। इसलिए हमें पानी की हर बूंद को बचाने के लिए आगे आकर सभी को इस कार्य में सहयोग करना चाहिए। पुलिस अधीक्षक सांघी ने कहा कि बुंदेलखंड में पानी की बहुत बडी समस्या है। इसके कारण कभी-कभी कानून व्यवस्था की स्थिति आ जाती है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की इमारतें हैं, उनमें भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं।

इसी प्रकार निगमायुक्त ने शहर की यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए योजना बनाई है। इस पर हम काम करेंगे और हमें सफलता मिलेगी। निगमायुक्त अहिरवार ने कहा कि अभियान में सभी की भागीदारी आवश्यक है। बारिश के पानी का संरक्षण कर हम रेन वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से जमीन में ले लाएंगे। जमीन का जलस्तर बढ़ेगा। इसके लिए हम जगह-जगह पिट बनाकर पानी को रोक सकते है।

उन्होंने कहा कि पॉलिथीन मुक्त करने के लिए हमने कदम बढ़ा दिए हैं। इसके तहत एनयूएलएम के स्व सहायता समूहों के माध्यम से कागज के थैले का निर्माण कराने जा रहे है। उनको हम दुकानदारों को देंगे। उसके बाद हम सख्ती से कार्रवाई करेंगे। कार्यक्रम के बाद रैली निकालकर जागरूक किया गया और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें अभिनव सोनी को प्रथम, ऋषिकेश सोनी को द्वितीय एवं सौरभ विश्वकर्मा को तृतीय पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम का संचालन अरविंद जैन ने किया। इस दौरान सभी कर्मचारी-अधिकारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें