• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar News mp news the mistakes made in the form will be corrected online from february 21 to the students from 9th to 12th

फार्म में हुई गल्तियां 21 फरवरी तक ऑनलाइन सुधरवा सकेंगे 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी

Sagar News - माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वर्ष 2019-20 बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी 21 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन और...

Feb 15, 2020, 09:05 AM IST

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वर्ष 2019-20 बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी 21 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन और फीस जमा कर फार्म में हुई गल्तियाें में सुधार करा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को 300 रुपए प्रति विषय के मान से फीस जमा करनी होगी। इस सुविधा के तहत परीक्षा के माध्यम, विषय, संकाय तथा परीक्षा केंद्र में संशोधन कराया जा सकेगा।

गाैरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा आवेदन पत्र में माध्यम, विषय, संकाय तथा परीक्षा केन्द्र में संशोधन के लिए आवेदन करने पर 2 हजार रुपए अर्थदंड करने के आदेश जारी किए थे। मंडल ने अपने इस नए आदेश के तहत इस आदेश को शिथिल कर दिया है। कुछ छात्रों ने माध्यम, विषय, संकाय, छात्र, माता-पिता के नामों में संशोधन करने के लिए अभी भी मंडल को आवेदन किए हैं। छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए मंडल ने माध्यम, विषय एवं संकाय परिवर्तन के लिए प्रति विषय 300 रुपए एवं अन्य संशोधन 300 रुपए प्रति छात्र ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी है।

यह संशोधन 21 फरवरी तक जिस कियोस्क पर परीक्षा आवेदन पत्र भरे गए हैं, उसी से कराए जा सकेंगे। वर्ष 2019-20 के कक्षा 9वीं के नामांकन के डाटा में स्पेलिंग संबंधी त्रुटियों के सुधार, जन्मतिथि संशोधन, फोटो संशोधन भी किए जा सकेंगे। किसी भी नाम के प्रथम शब्द के संशोधन की अनुमति नहीं होगी। छात्र, पिता एवं माता के नाम में स्पेलिंग त्रुटियां माध्यम एवं विषय में सुधार किया जा सकेगा।

हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 2020 के परीक्षा आवेदन गत वर्ष कक्षा 9वीं के नामांकन डाटा पर आधारित हैं। कक्षा 9वीं में ए18 सीरिज के नामांकन डाटा में स्पेलिंग संबंधी त्रुटियों के सुधार किए जा सकेंगे।

परीक्षा आवेदन पत्र भरते समय जिन छात्रों ने पूर्ण परीक्षा शुल्क की छूट त्रुटिवश गलत ( जैसे ओबीसी, एससीएसटी, अंध, मूकबधिर) को चयन किया है, ऐसे परीक्षार्थी भी त्रुटि सुधार कर शुल्क के अंतर की राशि कियोस्क पर भुगतान कर सकेंगे। कक्षा 12वीं में केवल फोटो, माध्यम, विषय एवं संकाय संशोधन की अनुमति रहेगी। किसी भी आवेदन पत्र में छात्र, माता एवं पिता का नाम एवं जन्मतिथि में से किसी भी 2 श्रेणी में संशोधन की अनुमति होगी।

21 फरवरी तक जो छात्र माध्यम, विषय, संकाय संशोधन करेगें, उन्हें संशोधित प्रवेश पत्र ऑनलाइन दिए जाएंगे। ये छात्र ऑनलाइन प्रवेश पत्र के द्वारा परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

इसके बाद भी यदि छात्र माध्यम, विषय, संकाय परिवर्तन करने से वंचित रह जाते हैं तो ऐसे सीधे परीक्षा केन्द्र पर प्रति विषय 300 रुपए का चालान एवं संस्था प्राचार्य से अग्रेषित आवेदन केन्द्राध्यक्ष को प्रस्तुत कर संशोधित विषय से परीक्षा में शामिल हो सकेगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना