पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Sagar News Mp News Trainee Aircraft Crash Due To Negligence Of Chimes Aviation Flight Halted

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चाइम्स एविशन की लापरवाही से हुआ था ट्रेनी विमान क्रेश, उड़ान पर रोक

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शासन के समक्ष फिर से अपना पक्ष रखूंगा

ढाना स्थित चाइम्स एविएशन एकेडमी की ट्रेनिंग उड़ानों समेत अन्य गतिविधियों पर राज्य शासन ने तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इस बारे में सरकार के विमानन संचालनालय ने एक पत्र जारी किया है। इसमें संचालनालय ने मेसर्स चाइम्स एविएशन प्रा.लि. ढाना को ट्रेनिंग संबंधी गाइडलाइन का उल्लंघन करने दोषी पाया है।

विमानन आयुक्त, अनिरुद्ध मुकर्जी के अनुसार चाइम्स ने प्लेन क्रेश वाली रात को ट्रेनिंग फ्लाइंग के मानकों का पालन नहीं किया। जैसे एविएशन को रात के समय उड़ान भरने के लिए 2500 एजीएल की ऊंचाई एवं एविएशन से 2 एनएम तक की दूरी रखना थी लेकिन ये विमान 4000 एजीएल से अधिक की ऊंचाई और 106 एनएम पर उड़ान भर रहा था।

शो कॉज नोटिस दिया ताे एएआईबी और
एयर सेफ्टी का दिया हवाला


विमानन संचालनालय ने चाइम्स की गतिविधियांें पर रोक लगाने से पहले, एविएशन के सीईओ को शो-काॅज नोटिस देकर जवाब मांगा था। तब चाइम्स मैनेजमेंट ने जवाब दिया कि इस क्रैश की जांच एयर क्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो और एयर सेफ्टी (डीजीसीए) के जांच दल द्वारा की जा रही है। डीजीसीए ने फ्लाइंग्स और ट्रेनिंग पर रोक नहीं लगाते हुए फ्लाइंग गतिविधियों को जारी रखा है। इधर आयुक्त मुकर्जी का कहना है कि एविएशन मैनेजमेंट का जवाब संतोषजनक नही था। क्योंकि वहां पार्किंग, मेन्टेनेंस, पायलेट का प्रशिक्षण, प्लेनों का रख-रखाव, संचार के लिए जरूरी वीएचएफ उपकरण, विमान की सुरक्षा, पर्यावरण और आगजनी व उपचार आदि की जवाबदेही चाइम्स एविएशन मैनेजमेंट की है। इसलिए यहां की समस्त गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से रोका जाता है।

ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर और ट्रेनी की मौत के बाद पायलेट की समिति और कलेक्टर ने की थी जांच

आयुक्त मुकर्जी के अनुसार एविएशन एकेडमी द्वारा बरती गई गंभीर अनियमितताओं की पुष्टि संचालनालय स्तर पर गठित पायलेट की समिति एवं कलेक्टर सागर से प्राप्त जांच रिपोर्ट से भी हुई है। कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक की तरफ से इस मामले में जांच अपर कलेक्टर मूलचंद वर्मा और तत्कालीन एडिशनल राजेश व्यास ने की थी। 3 जनवरी को एविएशन के करीब एक ट्रेनी विमान क्रैश हो गया था। इसमें इंस्ट्रक्टर अशोक मकवाना, ट्रेनी पायलेट पीयूष चंदेल की मौत हो गई थी। उस समय ये दोनों सेसना कंपनी के ट्रेनी विमान में ढाना-महोबा की क्रास कंट्री उड़ान पर थे।

Ãइस कार्रवाई को लेकर मैं एक बार फिर से शासन के समक्ष अपना पक्ष रखूंगा। अगर एविएशन में नियमों का पालन नहीं हो रहा था तो डीजीसीए की जांच टीम हमारी गतिविधियों पर रोक लगा सकती थी। मुमकिन है कि नियमों की जानकारी को लेकर हुए कन्फ्यूजन के चलते यह स्थिति बनी है।
- वायएन शर्मा, सीईओ, चाईम्स एविएशन एकेडमी, ढाना

विमान हादसे को लेकर भास्कर सामने लाया था चाइम्स एविएशन प्रबंधन की लापरवाही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें