पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sagar News Mp News With Every Word The Hymn Is Dedicated To Shiva And Hare To Vishnu Khandelwal

हर शब्द से भजन शिव को और हरे से विष्णु को समर्पित होता है : खंडेलवाल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सत्य साईं सेवा संगठन ने भजनों में भाव, राग और ताल की एकरूपता के साथ और शब्दों के महत्व, उच्चारण को बताने के लिए भजन मास्टर ट्रेनर कार्यशाला का आयोजन किया। वीसी बंगला के पास स्थित साई निलियम में इंदौर से आए राज्य प्रशिक्षक दल के कपिल खंडेलवाल और सोपाल अंबासेलकर ने रविवार को प्रशिक्षण दिया।

हर गंग जटाधर गौरी शंकर भजन का प्रसंग बताते हुए खंडेलवाल ने कहा कि जैसे मंत्रों में शब्द का विशेष महत्व होता है। वैसे ही भजन में भी होता है। उन्होंने कहा कि हर कहने से भजन भगवान शिव को समर्पित होता है और हरे कहने से भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इसलिए हर शब्द को उच्चारण प्रशिक्षक के बताए अनुसार ही करें। उन्होंने बताया कि भजन में शब्दों का विशेष महत्व होता है। इसलिए शब्द में जितनी शुद्धता हो उतना अच्छा है। वहीं अंबासेलकर ने भजन सीखने के नियम बताते हुए कहा कि भजन में भाव, राग और ताल का विशेष महत्व है। तभी श्रोता को भजन का आनंद प्राप्त होता है। कार्यक्रम में ट्रस्टी मीना पिंपलापुरे, जिला अध्यक्ष राकेश कुर्मी, संयोजक संजीव सुहाने के अलावा दमोह, खुरई, बांदकपुर आदि स्थानों से लोग मौजूद थे।

ये होगी मास्टर ट्रेनर की भूमिका

जिन लोगों ने मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण लिया है वे पूरी तरह से भजन में पारंगत होने के बाद अपना भी टेस्ट देना होगा। इसके बाद गांव-गांव में जाकर पूरे साल समितियों, मंडलियों में भजन सिखाएंगे। भजनों की एकरूपता के लिए मास्टर ट्रेनिंग बनाए रखेंगे। मास्टर ट्रेनर के साथ जिले के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...